trendingNow11711469
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Chanakya Niti : चाणक्य की ये 3 बातें हमेशा रखें याद, कोई बाल भी नहीं कर पाएगा बांका

Acharaya Chanakya Niti :आचार्य चाणक्य में बताया है कि संकट के हमें कैसा व्यवहार करना चाहिए. अपने बुरे वक्त पर घबराकर नहीं ब्लकि डटकर सामना करना चाहिए. और कोई भी बाल भी बांका नहीं कर पाएगा.

चाणक्य नीति
Stop
Zee News Desk|Updated: May 25, 2023, 10:47 PM IST

Movitational Quotes in Hindi :  आचार्य चाणक्य ने हर तरीके की समस्याओं से छुटकारा पाने के उपाय बताए हैं. हर इंसान अपनी जीवन खुशहाली चाहता है. लेकिन जीवन में कई उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं. ये विधि का विधान है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ऐसी तमाम उतार-चढ़ाव हमारे जीवन में आते रहेंगे, लेकिन हमें धैर्य नहीं खोना चाहिए.

आचार्य चाणक्य में बताया है कि संकट के हमें कैसा व्यवहार करना चाहिए. अपने बुरे वक्त पर घबराकर नहीं ब्लकि डटकर सामना करना चाहिए. और कोई भी बाल भी बांका नहीं कर पाएगा, इससे बुरा समय हंसते-खेलते कट जाएगा और वह कभी भी आप पर हावी नहीं रहेगा. आचार्य ने बताया है कि बुरे समय पर 3 चीजों को ध्यान में जरूर रखें. तो चलिए जानते हैं कि मुश्किल समय में हमें कैसा बर्ताव करना चाहिए. 

सकारात्मकता, समझदारी और संयम से ले काम 

विपरीत हालातों में इन चीजों को कभी नजरअंदाज न करें. संकट आने पर मन मस्तिष्क पर हावी न होने दें. आपका विचलित दिमाग कभी सही निर्णय नहीं ले सकता. नकरात्मक सोच को हावी न होने दें. संकट में कई लोग आपको नीचा दिखाएं, निंदा करें, साथ होकर भी मन में बुरे विचार पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं. ऐसे लोगों से दूरी बनाएं और अच्छी संगत में रहें. संकट की घड़ी में हमेशा उचित सलाह, ज्ञान, अनुभव और हौंसले से ही आपकी ताकत बनते हैं.

एकता से मिलेगी हिम्मत

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी संकट से निकलने के लिए हिम्मत और एकता बहुत जरुरी है. अगर आप संकट काल में अहम का भाव रखेंगे तो हारना निश्चित है. एक अकेला व्यक्ति अपनी लड़ाई खुद लड़ता है लेकिन जब बात परिवार या समाज की हो तो इसमें एक-दूसरे का पक्ष जानना और दूसरों को साथ लेकर चलने की भावना होना जरुरी है.

सावधान रहें

मुसीबत के समय सावधानी बरतना बहुत जरूरी होता है, क्योकि संकट काल में व्यक्ति के पास सीमित अवसर होते हैं और चुनौतियां बड़ी होती हैं. इसलिए जरा सी चूक बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}