trendingNow11627544
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: कन्या पूजन में जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना नहीं मिलेगा पूजा का फल

Kanya Pujan Vidhi:  नवरात्री में कन्या पूजन का बड़ा ही महत्व है. चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि के दिन कन्या पूजन किया जाता है. नवरात्रि में कन्या पूजन के दिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि साधक द्वारा की गई छोटी सी गलती भी मां दुर्गा को रुष्ट कर सकती है. 

कन्यापूजन के नियम
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 26, 2023, 07:46 PM IST

Chaitra Navratri 2023 Kanya Pujan: चैत्र नवरात्री का पावन माह चल रहा है.  नवरात्री में कन्या पूजन का बड़ा ही महत्व है. चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि के दिन कन्या पूजन किया जाता है. शास्त्रों के मुताबिक, इस दिन कन्याओं को आदरपूर्वक घर बुलाकर, उनकी पूजा करने से नवरात्रि व्रत का पूर्ण फल प्राप्त होता है. साथ ही ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. इस वर्ष कन्या पूजन 29 मार्च और 30 मार्च को किया जाएगा. नवरात्रि में कन्या पूजन के दिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि साधक द्वारा की गई छोटी सी गलती भी मां दुर्गा को रुष्ट कर सकती है. आइए जानते हैं कन्या पूजन के नियम (Chaitra Navratri 2023 Kanya Pujan Niyam) और कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकरी. 

रखें कन्याओं की उम्र का ध्यान

कन्या पूजन में कन्याओं की उम्र पर खास ध्यान दिया जाता है. ध्यान रखें की कन्याओं की उम्र 2 से 9 वर्ष के बीच की हो और इनकी संख्या कम से कम 9 होनी चाहिए. साथ ही इन कन्याओं को मां दुर्गा के नौ स्वरूपों के रूप में पूजा जाना चाहिए. इन 9 कन्याओं के साथ कम से कम एक बालक की पूजा भी करें, बालक को बाबा भैरव के रूप में पूजा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और माता रानी प्रसन्न होती हैं. 

कन्या पूजन के दिन बरतें ये सावधानी

कन्या पूजन के दौरान साधकों को कुछ सावधानी बरतनी चाहिए. इस विशेष दिन पर पूर्ण श्रद्धा भाव से कन्याओं का पूजन करें और इस दौरान कन्याओं पर जरा भी क्रोध ना दिखाएं,  साथ ही इस दिन भूलकर भी उन्हें बासी भोजन ना कराएं. ऐसा करने से मां दुर्गा क्रोधित हो जाती हैं और जीवन में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. कन्या पूजन के दिन साफ-सफाई का भी विशेष रूप से ध्यान रखें. 

कन्या पूजन के दौरान न करें यह गलतियां

कन्या पूजन के दिन भूलकर भी किसी भी व्यक्ति का अपमान ना करें. कन्याओं के लिए बनाए गए भोजन में लहसुन या प्याज का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. कन्याओं को भोग लगाने से पहले भोजन को झूठा न करें. ऐसा करना देवी के अपमान के समान माना जाता है. साथ ही इस दिन कन्याओं के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव ना करें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}