trendingNow11467976
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Dahi Chini Ke Fayde: किसी भी शुभ कार्य से पहले बड़े-बुजुर्ग क्यों देते हैं दही-चीनी खाने की सलाह? बहुत खास है वजह, जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Remedies for Curd Sugar: क्या आप जानते हैं कि किसी भी शुभ कार्य से पहले दही-चीनी खाने की सलाह क्यों दी जाती है. आज हम इसकी वजह विस्तृत रूप से आपको बताते हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

Dahi Chini Ke Fayde: किसी भी शुभ कार्य से पहले बड़े-बुजुर्ग क्यों देते हैं दही-चीनी खाने की सलाह? बहुत खास है वजह, जानकर आप रह जाएंगे हैरान
Stop
Devinder Kumar|Updated: Dec 03, 2022, 05:17 AM IST

Dahi Chini Ke Upay: आपने कई बार देखा होगा कि किसी भी शुभ काम के लिए निकलने से पहले घर के बड़े-बुजुर्ग दही-चीनी खाकर (Dahi Chini Ke Fayde) जाने के कहते हैं. आप सोचते होंगे कि शायद स्नेह की वजह से वे ऐसा कहते होंगे. लेकिन सच बात ये है कि इसके पीछे केवल बड़ों का स्नेह ही नहीं है बल्कि कई आध्यात्मिक-वैज्ञानिक कारण भी हैं, जिसके चलते हमारे अटके कार्य पूरे हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि शुभ कार्य से पहले दही-चीनी खाने का क्या मतलब होता है. 

शरीर को मिलता है ग्लूकोज

दही और चीनी (Dahi Chini Ke Fayde) दोनों में कई पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से हमारे शरीर को ग्लूकोज मिलता है. इसलिए जब हम एक साथ इन्हें खाते हैं तो हमारा मन-मस्तिष्क दिनभर स्वस्थ और ऊर्जावान बना रहता है. साथ ही हमें जल्दी से थकान भी नहीं होती. यही वजह है कि कोई भी शुभ कार्य करने से पहले दही-चीनी खाने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं कि वे चीजें कौन सी हैं. 

व्यक्ति का मन रहता है एकाग्र

शुभ कार्य से पहले दही चीनी (Dahi Chini Ke Fayde) खाने के कई आध्यात्मिक कारण भी होते हैं. दरअसल शुक्र ग्रह और सफेद रंग का एक-दूसरे से गहरा संबंध होता है. दोनों ही शांति के प्रतीक होते हैं. दही और चीनी भी सफेद होते हैं. इसलिए उन्हें खाने से व्यक्ति का मन शांत और एकाग्र रहता है, जिससे वह किसी भी कार्य में ज्यादा अलर्ट होकर काम कर सकता है. ऐसा करने से उसके किसी भी कार्य में सफलता मिलने के चांस भी बढ़ जाते हैं. 

भरा रहता है व्यक्ति का पेट

घर से दही-चीनी (Dahi Chini Ke Fayde) खाकर निकलने का एक अन्य फायदा ये है कि इसे खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी से भूख नहीं लगती. इन्हें पचाना भी आसान होता है, जिससे आप गैस-एसिडिटी समेत दूसरे शारीरिक विकारों से भी बचे रहते हैं. दही-चीनी खाने से शरीर को ताकत मिलती है और आप ज्यादा ऊर्जा के साथ कार्य कर पाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}