Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Astro Tips For Gift: आप भी अपने प्रियजनों को उपहार में देते हैं पौधें, तो जान लें ज्योतिष शास्त्र का ये नियम

Astro Tips For Gift: आज के समय में पौधों को उपहार में देने का चलन बढ़ रहा है, और इससे अनेक लाभ होते हैं. हालांकि, वास्तुशास्त्र की सलाह के अनुसार कुछ पौधों को उपहार में देना चाहिए और कुछ नहीं. पौधा चुनते समय स्थानीय जलवायु को भी मध्यनजर रखना चाहिए.

Astro Tips For Gift
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 04, 2023, 09:48 PM IST

Astro Tips For Gift: पौधे पृथ्वी पर जीवन के लिए अमूल्य हैं. वे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जो स्वास्थय के लिए अनिवार्य है. पौधे हमें भोजन, औषधि और आवास की भी प्रदान करते हैं. इन सभी महत्वपूर्ण कारणों से ही नहीं, बल्कि पौधे मनोरंजन, सौंदर्य और सांस्कृतिक मूल्य में भी महत्वपूर्ण हैं. पौधों को उपहार के रूप में देना जीवन की महत्वपूर्णता और पर्यावरण के प्रति समर्थन का प्रतीक है. पिछले कुछ समय से पौधों को उपहार में देने का चलन काफी बढ़ गया है. उपहार देने में हर कोई व्यक्तिगत पसंद और जरूरतों को ध्यान में रखता है, लेकिन पौधे देने से न केवल व्यक्ति को, बल्कि प्रकृति को भी फायदा होता है. पौधों से हवा में ताजगी आती है, और यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. पौधों को उपहार में देना सिर्फ एक सुंदर और प्राकृतिक उपहार ही नहीं है, बल्कि यह जीवन और प्रेम का भी प्रतीक है.

सबसे महत्वपूर्ण
वास्तु शास्त्र के अनुसार, सबसे महत्वपूर्ण है कि घर में रखे पौधा बढना चाहिए, ऐसा नहीं होना अशुभ माना जाता है. शास्त्रों में मान्यता है कि इससे परिवार के सदस्यों की और धन की वृद्धी नहीं होती. इसलिए पौधा चुनते समय हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि वह स्थानीय जलवायु के अनुकूल हो, ताकि वह सही तरह से बढ़ सके.

पौधों के लिए वास्तु शास्त्र 
हालांकि, पौधा चुनते समय वास्तुशास्त्र की कुछ बातों को मध्यनजर रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, उपहार में एरिका पाम, तुलसी जैसे पौधे दिए जा सकते हैं, लेकिन बोनसाई जैसे पौधे नहीं देने चाहिए. इसके अलावा, पीपल और बड़ जैसे पौधों को भी उपहार में नहीं देना चाहिए.

त्योहार के अवसर पर 
त्योहार के अवसर पर मोरपंखी का पौधा उपहार में देना अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे बच्चों की पढ़ाई में सहायता मिलती है. मसालों के पौधे जैसे कि तेजपत्ता और लाल मिर्च को उपहार में नहीं देना चाहिए, क्योंकि वास्तुशास्त्र में माना जाता है कि इससे रिश्तों में तनाव आ सकता है.

प्रियजन के लिए 
अपने प्रियजनों को एलोवेरा और हरश्रृंगार के पौधे देना अच्छा होता है, क्योंकि इनका उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है और ये पॉजिटिव ऊर्जा पैदा करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}