trendingNow11397661
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Solar-Electric car: दुनिया की पहली सोलर-इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, फुल चार्ज में चलेगी 700KM, जानें कीमत

World first solar-electric car: नीदरलैंड बेस्ड कंपनी ने दुनिया की पहली सोलर कार का नाम LightYear 0 को पेश कर दिया है. खास बात है कि यह एक सोलर-इलेक्ट्रिक कार है, जो सिंगल चार्ज पर लगभग 700 किलोमीटर तक रेंज ऑफर करती है. 

Solar-Electric car: दुनिया की पहली सोलर-इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, फुल चार्ज में चलेगी 700KM, जानें कीमत
Stop
Updated: Oct 17, 2022, 11:29 AM IST

Lightyear 0 solar car Price and Features: एक तरफ इलेक्ट्रिक कारों को लेकर दुनियाभर में तेजी से काम किया जा रहा है. वहीं कुछ कंपनियां सोलर से चलने वाली गाड़ियों पर भी काम कर रही है. हालांकि अभी तक सोलर गाड़ियां बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हो पाई. अब नीदरलैंड बेस्ड कंपनी ने दुनिया की पहली सोलर कार का नाम LightYear 0 को पेश कर दिया है. खास बात है कि यह एक सोलर-इलेक्ट्रिक कार है, जो सिंगल चार्ज पर लगभग 700 किलोमीटर तक रेंज ऑफर करती है. यहां हम आपको गाड़ी की कीमत से लेकर फीचर्स तक की डिटेल्स बताने वाले हैं. 

क्या है कीमत
फिलहाल इस गाड़ी को यूएई (UAE) में पेश किया गया है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इस गाड़ी की कीमत 250,000 यूरो (करीब 2 करोड़ रुपये) रखी है. संयुक्त अरब अमीरात में इच्छुक खरीदार कंपनी की वेबसाइट से गाड़ी को ऑर्डर कर सकते हैं. यह वाहन ग्राहकों के लिए 2023 की शुरुआत से उपलब्ध होगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह कार टेस्ला मॉडल एस (Tesla Model S) की तुलना में दोगुनी एफिशिएंट है. लाइटइयर 0 कार को गर्मियों के मौसम में महीनों तक बिना चार्ज किए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 10 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. 

गाड़ी में 60 KW का बैटरी पैक दिया गया है. यह 174hp की पावर जनरेट कर पाता है. सिंगल चार्ज पर इसे बैटरी से 625 किमी की रेंज मिलती है, जबकि सोलर पावर के जरिए 70 किलोमीटर रेंज की अतिरिक्त रेंज मिलती है. इस तरह कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की है. कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर लगाया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}