trendingNow11800405
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Dubai प्रिंस ने बनाई दुनिया की सबसे बड़ी Hummer! 14 मीटर लंबी, बेडरूम से टॉयलेट तक सब है

Dubai Sheikh Giant Hummer: हाल ही में दुबई से दुनिया की सबसे बड़ी हमर (Hummer) सामने आई है. इसे Hummer H1 “X3” नाम दिया गया है, जो एक साधारण हमर से तीन गुनी है. इस हमर की लंबाई 14 मीटर है. 

Dubai प्रिंस ने बनाई दुनिया की सबसे बड़ी Hummer! 14 मीटर लंबी, बेडरूम से टॉयलेट तक सब है
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jul 28, 2023, 08:40 PM IST

Biggest Hummer from Dubai: कारों से हम सभी को प्यार होता है और वर्तमान समय में यह ट्रांसपोर्ट से ज्यादा शान-ओ-शौकत का परिचय बन गई हैं. कई लोग कारों को मोडिफाई करके ऐसा रूप दे देते हैं कि कोई भी हैरान रह जाए. हाल ही में दुबई से दुनिया की सबसे बड़ी हमर (Hummer) सामने आई है. यह एसयूवी हमद बिन हमदान अल नाहयान की है, जो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शाही परिवार के सदस्य हैं. यह हमर इतनी बड़ी है कि इसके आगे बाकी कारें और इंसान काफी छोटे नजर आ रहे हैं. इसे Hummer H1 “X3” नाम दिया गया है, जो एक साधारण हमर से तीन गुनी है.

इस हमर की लंबाई 14 मीटर, चौड़ाई 6 मीटर और ऊंचाई 5.8 मीटर है. यह एक रेगुलर कार की तरह ड्राइव की जा सकती है. इसमें डीजल इंजन लगा है और 4 व्हील ड्राइव फीचर भी दिया गया है. इसे अंदर से एक होटल जैसा बनाया गया है. एसयूवी के भीतर टॉइलेट और सिंक की भी सुविधा है. साथ ही आपको बेडरूम भी मिलता है. 

इस हमर को देखकर लोग सोशल मीडिया पर मजेदार प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक यूजर ने इसे "Humzilla" नाम दिया है. हमद बिन हमदान को अनोखे दिखने वाले वाहनों का काफी शौक है. उनके कार कलेक्शन में सैकड़ों गाड़ियां शामिल हैं, जिनमें से कुछ ने अपने अनोखे लुक और डिज़ाइन के चलते वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है. 

हमर क्यों है इतनी फेमस
Hummer को शुरुआत में सेना के लिए एक मल्टी पर्पज व्हीकल के तौर पर तैयार किया गया था. इसे खास तौर पर सैनिकों के इस्तेमाल और माल वाहक के तौर पर डिज़ाइन किया गया था जो कि ऊबड़-खाबड़ या खराब रास्तों पर भी आसानी से चलने में सक्षम हो. इसे 1989 में पनामा अटैक और 1990 के दशक की शुरुआत में फारस की खाड़ी युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना द्वारा उपयोग किया गया. 

अपने ख़ास लुक, पावरफुल इंजन और मजबूती के चलते हमर काफी मशहूर हुई. जिसका नतीजा ये रहा कि, साल 1992 में, आम नागरिकों के लिए हम्वी (HMMWV) का सिविलियन (Civilian) वर्जन Hummer पेश किया गया. यह एसयूवी शुरुआत में अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की हॉलीवुड की फिल्मों में काफी मशहूर हुई. इसके बाद दिसंबर 1999 में, जनरल मोटर्स ने AM जनरल से हमर के सेल्स और मार्केटिंग के राइट्स खरीद लिए और बाद में Hummer H2 और H3 को लॉन्च किया गया जो कि मूल मॉडल के मुकाबले थोड़ा छोटा था.

Read More
{}{}