Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car, Bike, Scooter के साथ 2 चाबियां क्यों दी जाती हैं? जानें इसकी सही वजह

Vehicle Keys: अगर आपने कोई कार, बाइक या स्कूटर खरीदा हो तो डीलरशिप की तरफ से आपको व्हीकल की दो चाबियां दी गई होंगी. लेकिन, क्या आपने यह सोचा कि कार, बाइक, स्कूटर या किसी अन्य व्हीकल के साथ कंपनियां दो चाबी क्यों देती हैं?

Keys
Stop
Lakshya Rana|Updated: Oct 09, 2023, 08:26 PM IST

Car, Bike, Scooter Keys: अगर आपने कोई कार, बाइक या स्कूटर खरीदा हो तो डीलरशिप की तरफ से आपको व्हीकल की दो चाबियां दी गई होंगी. लेकिन, क्या आपने यह सोचा कि कार, बाइक, स्कूटर या किसी अन्य व्हीकल के साथ कंपनियां दो चाबी क्यों देती हैं? अब आप कहेंगे कि ऐसा इसलिए होता है ताकि अगर एक चाबी खो जाए तो आप दूसरी चाबी से व्हीकल को एक्सेस कर पाएं, जो कि बिल्कुल ठीक बात भी है. लेकिन, इसी से जुड़ा एक अन्य कारण भी है. चलिए, इसके दोनों कारणों के बारे में आपको जानकारी देते हैं.

1. सुरक्षा और सुविधा

कार, बाइक और स्कूटर आदि के साथ दो चाबियां देने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपके वाहन को चोरी होने से बचा सकता है. अगर आप वाहन की एक चाबी खो देते हैं या वह चोरी हो जाती है, तो आपके पास अभी भी वाहन को एक्सेस करने के लिए दूसरी चाबी होगी, जिससे आप अपने व्हीकल को लॉक कर पाएंगे. लेकिन, यह सुक्षाव है कि एक चाबी खो जाए तो तुरंत लॉक बदला लेना चाहिए. इसके अलावा, यह सुविधाजनक भी है क्योंकि आप अपनी एक चाबी खोने के बाद भी व्हीकल अपलॉक-लॉक कर पाते हैं.

2. वित्तीय

कंपनियों द्वारा दो चाबी दिए जाने के पीछ ग्राहकों के लिए वित्तीय लाभ भी एक कारण होता है. अगर ग्राहक की एक चाबी खो जाती है तो उन्हें दूसरी चाबी के लिए तुरंत पैसा खर्च करना नहीं होता है क्योंकि कंपनी ने पहले ही दूसरी चाबी दी हुई है. अगर दूसरी चाबी भी खो जाए तब ग्राहक को पैसा खर्च करने की जरूरत होती है.

इस बात से रहें सावधान!

व्हीकल की चाबियों का इस्तेमाल उसके चोरी होने पर इंश्योरेंस क्लेम में किया जाता है. अगर आपके पास क्लेम के समय दोनों चाबियां नहीं होंगी को इंश्योरेंस कंपनी क्लेम नहीं देगी. काफी बार ऐसी स्थिति में कंपनियां क्लेम रिजेक्ट कर देती हैं.

{}{}