trendingNow11712796
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tips: कार के ORVMs में पास की चीज दूर क्यों दिखती है? ये है इसकी सही वजह

Car's ORVMs: अगर आपने कभी कार के ORVMs (आउटसाइड रियर व्यू मिरर) में दिखने वाली चीजों पर गौर किया हो तो आपको कुछ अजीब लगा होगा. दरअसल, ज्यादातर कारों के ORVMs में चीजें दूर नजर आती हैं जबकि वह होती पास में हैं. इसे लेकर ORVMs पर चेतावनी भी लिखी होती है.

Car Tips: कार के ORVMs में पास की चीज दूर क्यों दिखती है? ये है इसकी सही वजह
Stop
Lakshya Rana|Updated: May 26, 2023, 10:09 PM IST

Why Object In ORVM Appear Far: अगर आपने कभी कार के ORVMs (आउटसाइड रियर व्यू मिरर) में दिखने वाली चीजों पर गौर किया हो तो आपको कुछ अजीब लगा होगा. दरअसल, ज्यादातर कारों के ORVMs में चीजें दूर नजर आती हैं जबकि वह होती पास में हैं. इसे लेकर ORVMs पर चेतावनी भी लिखी होती है. "Object in the mirror are closer than it appear", ये लाइन ORVMs पर लिखी होती है, जिसका मतलब यही है कि शीशे में दिखने वाली चीजें जितनी दूर दिख रही हैं, वह उतनी दूर नहीं है बल्कि पास में हैं. चलिए, समझते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है.

इसके पीछे का कारण शीशे के डिजाइन या कहें कि उसकी बनावट में छिपा है. ज्यादातर कारों में ORVMs के लिए Convex Mirrors का इस्तेमाल होता है. यह ऐसा शीशा होता है, जिसकी रिफ्लेक्टिव सरफेस लाइट के सोर्स की तरफ उभरी हुई होती है. यानी, शीशे का वह हिस्सा बाहर की ओर उभरा हुआ होता है, जहां से लाइट टकराकर वापस लौटती है. इससे होता यह है कि लाइट शीशे पर पड़ने के बाद ज्यादा बिखरती है, जिससे शीशा ज्यादा जगह या चीजों को दिखा पाता है, जो ड्राइविंग करते समय सेफ्टी के लिहाज से जरूरी है. 

हालांकि, इसका नुकसान यही है कि इस पूरे प्रोसेस में चीजें छोटी नजर आती है. Convex Mirrors में चीजों के छोटा दिखने को 'मिनिफिकेशन' कहते हैं. जितना ज्यादा कर्व्ड मिरर (Convex Mirrors) होगा, उतना ही ज्यादा 'मिनिफिकेशन' होगा. अब यही 'मिनिफिकेशन' इफेक्ट ओआरवीएम में चीजों को छोटा कर देता है और क्योंकि हमारा दिमांग छोटी चीजों को दूर होने के साथ जोड़ने का आदी है इसीलिए ओआरवीएम दिखने वाली छोटी चीजें हमें दूर महसूस होती हैं.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Read More
{}{}