Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

इस टेम्परेचर पर कार का AC चलाने पर मिलेगी जबरदस्त कूलिंग, माइलेज भी होगा जबरदस्त

Car AC Tips: गर्मी के मौसम में कार का AC चलाना तो जरूरी हो जाता है, लेकिन AC चलाने से माइलेज पर भी असर पड़ता है. अगर आप कार में AC चलाते हुए अच्छी कूलिंग और बेहतरीन माइलेज चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

car ac
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 10, 2024, 05:12 PM IST

Car AC Temperature in Summers: गर्मी के मौसम में कार का AC चलाना तो जरूरी हो जाता है, लेकिन AC चलाने से माइलेज पर भी असर पड़ता है. अगर आप कार में AC चलाते हुए अच्छी कूलिंग और बेहतरीन माइलेज चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कार को धूप में पार्क न करें 

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार धूप में ज्यादा गर्म न हो तो उसे धूप में खड़ा करने से बचें. धूप में खड़ी होने से कार अंदर से भट्टी की तरह तप जाती है. ऐसे में जब आप कार में बैठते हैं तो आपको बहुत ज्यादा गर्मी और घूटन का महसूस होती है. साथ ही धूप में खड़ी होने की वजह से कार की सीट्स की बहुत गर्म हो जाती हैं. ऐसे में कार को अंदर से ठंडा करने के लिए AC को काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए अपनी कार को हमेशा छांव में ही खड़ा करें. 

कार को पार्क करते समय खिड़कियां खोलें

इस बात का खास ध्यान रखें कि जब भी आप अपनी कार को पार्क करें तो खिड़कियों को थोड़ा खुला छोड़ दें. इससे कार के अंदर गर्मी नहीं जमा होगी और आपको AC चलाने की जरूरत कम होगी. इसके साथ ही जब आप कार में बैठेंगे तो आपको परेशानी नहीं होगी और कार अंदर से जल्दी ठंडी भी हो जाएगी. 

खिड़कियों का यूज करें

जब आप गाड़ी चलाना शुरू करते हैं तो शुरुआत में ही AC चलाने से बचें. आप पहले खिड़कियों को थोड़ा खुला रखें. इससे कार के अंदर हवा का फ्लो होगा और गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और AC को कार को ठंडा करने के लिए कम मेहनत करनी पड़ेगी.

फैन का इस्तेमाल करें

कार को ठंडा करने के लिए आप AC के साथ-साथ फैन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कार के अंदर हवा का सर्कुलेशन बेहतर होगा और आपको कम टेम्परेचर पर भी ज्यादा ठंडक महसूस होगी. साथ ही इससे माइलेज भी अच्छा मिलेगा. 

AC का मोड 

कार में AC इस्तेमाल करने के लिए अलग-अलग मोड होते हैं, जैसे कि ऑटोमैटिक मोड और फैन मोड. आप अपनी मर्जी से मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑटोमैटिक मोड पर कूलिंग ज्यादा होती है लेकिन इससे माइलेज पर असर पड़ता है. इसलिए माइलेज बेहतर करने के लिए आप चाहें तो फैन की स्पीड और टेम्परेचर को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं.

{}{}