trendingNow11818452
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

अब गरदा उड़ाएगी Tata Punch EV! लॉन्च को लेकर बड़ी जानकारी आई सामने

Tata Punch EV: टाटा पंच ईवी एक माइक्रो एसयूवी होगी, जो कीमत के मामले में इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में सिट्रोएन ईसी3 और एमजी कॉमेट और भविष्य में आन वाली Hyundai Exter EV को टक्कर देगी.

अब गरदा उड़ाएगी Tata Punch EV! लॉन्च को लेकर बड़ी जानकारी आई सामने
Stop
Lakshya Rana|Updated: Aug 10, 2023, 12:42 PM IST

Tata Punch EV Launch Update: टाटा मोटर्स आने वाले महीनों में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पोर्टफोलियो का विस्तार करने वाली है. कंपनी ने अपने ईवी रोडमैप अनवील किया है, जिसमें 2024 की शुरुआत तक चार नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करना शामिल है. 

अपडेटेड नेक्सन ईवी सितंबर में लॉन्च होने वाली है, इसके बाद नवंबर 2023 में टाटा पंच ईवी लॉन्च होगी. टाटा हैरियर ईवी को लेकर उम्मीद है कि इस साल के अंत में लॉन्च हो जाएगी और टाटा कर्व ईवी को 2024 की पहली तिमाही में पेश किया जा सकता है.

टाटा पंच ईवी एक माइक्रो एसयूवी होगी, जो कीमत के मामले में इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में सिट्रोएन ईसी3 और एमजी कॉमेट और भविष्य में आन वाली Hyundai Exter EV को टक्कर देगी. Exter EV भी फिलहाल अपने टेस्टिंग फेज में है.

टाटा के अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह पंच ईवी में जिपट्रॉन पावरट्रेन मिल सकता है, जिसमें एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर और लिक्विड-कूल्ड बैटरी शामिल है. पावर आगे के पहियों में पहुंचाई जाएगी. हालांकि, बैटरी क्षमता और इलेक्ट्रिक मोटर स्पेसिफिकेशन्स के बारे में स्पेसिफिक डिटेल्स अभी तक सामने नहीं आई हैं.

अटकलें हैं कि पंच ईवी में टियागो ईवी वाला पावरट्रेन मिल सकता है, जो 74bhp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 19.2kWh और 61bhp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 24kWh बैटरी पैक ऑप्शन देता है. यह लगभग 300KM की रेंज ऑफर करने में सक्षम है. यानी, पंच भी इसके आसपास रेंज ऑफर कर सकती है.

हाल में सामने आई इसकी स्पाई तस्वीरों से संकेत मिलता है कि टाटा पंच ईवी में रोटरी ड्राइव सलेक्टर और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक फीचर मिल सकते हैं. पंच ईवी में टाटा कर्व कॉन्सेप्ट से प्रेरित एलिमेंट्स मिलेंगे. इसमें कर्व कॉन्सेप्ट जैसा हैप्टिक टच कंट्रोल के साथ नया दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलने की उम्मीद है.

पंच ईवी 360-डिग्री कैमरे से भी लैस हो सकती है. यह भी देखना होगा कि क्या टाटा इसमें नया 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम पेश करेगा या इसके ICE मॉडल के समान इसमें भी 7.0-इंच यूनिट ही मिलेगी.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Read More
{}{}