trendingNow12356836
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

धूप में खड़ी कार में बैठने के कितनी देर बाद चलाएं AC, अनजाने में ज्यादातर लोग कर देते हैं ये गलती

Car AC Tips: गर्मी से बचने के लिए धूप में खड़ी कार में बैठकर AC चलाना एक आम बात है. ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसी को कब चालू करना चाहिए? क्या यह तरीका सही है? आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

धूप में खड़ी कार में बैठने के कितनी देर बाद चलाएं AC, अनजाने में ज्यादातर लोग कर देते हैं ये गलती
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 28, 2024, 01:43 PM IST

Car Care Tips: गर्मी से बचने के लिए धूप में खड़ी कार में बैठकर AC चलाना एक आम बात है. ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसी को कब चालू करना चाहिए? क्या यह तरीका सही है? कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता. आपको बता दें कि ऐसा करना सही नहीं होता. इससे आपकी जेब पर बोझ पड़ सकता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

क्यों तुरंत AC ऑन न करें?

इंजन पर बोझ - जब आपकी कार धूप में खड़ी होती है तो उसके अंदर का तापमान बहुत बढ़ जाता है. कई बार तो कार डायरेक्ट धूप में खड़ी होने से खड़ी होने की वजह से अंदर से भट्टी की तरह तपने लगती है. ऐसे में अगर आप तुरंत एसी ऑन करते हैं तो इंजन को कार को ठंडा करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे इंजन पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है और इसकी उम्र कम हो सकती है.

ईंधन की खपत - एसी को तुरंत ऑन करने से इंजन पर जोर पड़ता है. इससे ईंधन की खपत बढ़ जाती है. क्योंकि इंजन को कार के अंदर की हवा को जल्दी ठंडा करने के लिए ज्यादा ईंधन खर्च करना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें - पावर पेट्रोल या नॉर्मल पेट्रोल, कौन सा होता है कार के लिए सही, आज ही जान लीजिए

कब चलाएं AC?

कार की खिड़कियां खोलें - कार में बैठने के बाद सबसे पहले सभी खिड़कियां खोल दें. इससे कार के अंदर की गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और थोड़ी ठंडी हवा अंदर आएगी. इससे कार का टेम्परेचर कम होने में मदद मिलेगी. 

इंतजार करें - खिड़कियां खोलने के बाद कुछ देर के लिए इंतजार करें तुरंत एसी ऑन न करें. इस दौरान आप कार के दरवाजे भी खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें - दिल्ली सरकार देगी नई कारों पर 20 परसेंट डिस्काउंट! करना पड़ेगा बस ये काम

 

एसी ऑन करें - जब कार के अंदर का तापमान थोड़ा कम हो जाए तो एसी ऑन करें.

तापमान धीरे-धीरे कम करें - एसी का तापमान एकदम कम न करें. धीरे-धीरे तापमान कम करते जाएं. 

छाया में पार्क करें - कोशिश करें कि अपनी कार को छाया में पार्क करें. इससे आपकी कार अंदर से गर्म नहीं होगी और आपको कम दिक्कत होगी. 

Read More
{}{}