trendingNow11443713
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Care: कैसे पता करें कि कार के टायर बदलवाने का सही समय क्या है? ये टिप्स करेंगी आपकी मदद

Car Tyres: यह बताने का कोई तरीका नहीं है कि टायर कितनी दिनों के बाद बदले जाने चाहिए या कितने दिनों तक चलेंगे. टायर का लाइफस्पैन कई फैक्टर्स पर डिपेंड करता है, जैसे- उसका डिजाइन, ड्राइवर के कार चलाने का तरीका, क्लाइमेट, रोड कंडीशन और टायर्स की देखभाल आदि.

Car Care: कैसे पता करें कि कार के टायर बदलवाने का सही समय क्या है? ये टिप्स करेंगी आपकी मदद
Stop
Updated: Nov 16, 2022, 12:28 PM IST

Car Tyre Tips: अगर आप कोई कार इस्तेमाल करते हैं और उसके टायर्स को लेकर चिंता में हैं कि आखिर टायर्स को बदलवाने का सही समय क्या होता है, तो यह लेख इस संबंध में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि, यह बताने का कोई तरीका नहीं है कि टायर कितने दिनों के बाद बदले जाने चाहिए या कितने दिनों तक चलेंगे. टायर की लाइफ कई फैक्टर्स पर डिपेंड करती है, जैसे- उसका डिजाइन, ड्राइवर के कार चलाने का तरीका, क्लाइमेट, रोड कंडीशन और टायर्स की देखभाल आदि.

इसके अलावा, अगर कोई व्यक्ति मोटे तौर पर यह जानना चाहता है कि उसे टायर कब बदलने हैं तो वह कुछ बेसिक चीजों को ध्यान में रख सकता है, जैसे- मानकर चलिए कि अगर सबकुछ ठीक रहता है तो टायर 5 साल तो चल ही जाएगा, फिर इसके बाद उसे हर साल चेक कराते रहना चाहिए क्योंकि टायर को कभी भी बदलने की जरूरत पड़ सकती है.

वहीं, अगर टायरों को उनके निर्माण की तारीख के 10 साल बाद भी नहीं बदला गया है, तो एहतियात के तौर पर उन्हें टायर बदलवा लेने चाहिएं. भले ही वह इस्तेमाल करने की स्थिति में हों और ट्रेड वियर इंडिकेटर तक खराब न हुए हों. 10 साल वाली बात स्पेयर टायरों पर भी लागू होती है. 

टायर बदलवाने को लेकर सुझाव

-- अगर आपकी कार के टायर, ट्रेड वियर इंडिकेटर तक घिस गए हैं तो उन्हें बदलवा लेना चाहिए.
-- टायर की साइड वॉल डैमेज हो गई है, तो भी टायर बदलवा लें.
--  ट्रेड में 6 मिमी से ज्यादा का कोई भी छेद हो तो भी टायर बदलवा लें.
-- अगर टायर का वह किनारा जो व्हील पर टिकता है, वह खराब हो गया हो तो भी टायर बदलवा लें.
-- अगर टायर में ज्यादा पंचर हो गए हों, तो भी उसे बदलवा लें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}