trendingNow11666358
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Brake Fail: तेज रफ्तार कार में ब्रेक फेल हो जाएं तो क्या करें? याद रखना यह एक ट्रिक, बच जाएगी जान

Car Driving Tips: चलती कार में ब्रेक फेल होने की स्थिति बेहद खतरनाक होती है, क्योंकि इससे न केवल गाड़ी में बैठे लोगों को बल्कि सड़क पर चलने वाले दूसरे वाहनों और लोगों को भी जोखिम में पड़ जाती है. ऐसी स्थिति में किसी को भी समझ नहीं आता कि वह कैसे अपनी जान बचाएं. इसलिए हम आपको इसका तरीका बताने जा रहे हैं.
  

Brake Fail: तेज रफ्तार कार में ब्रेक फेल हो जाएं तो क्या करें? याद रखना यह एक ट्रिक, बच जाएगी जान
Stop
Vishal Kumar|Updated: Apr 24, 2023, 06:35 PM IST

Car break fail what to do: कार ड्राइव करते समय हमें कभी कभार ऐसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनकी उम्मीद नहीं होती. ऐसी ही एक चुनौती कार ब्रेक फेल होने की है. कई बार कार में तकनीकी खराबी या लापरवाही के कारण ब्रेक कमजोर हो जाते हैं और इससे जानलेवा हादसे हो सकते हैं. चलती कार में ब्रेक फेल होने की स्थिति बेहद खतरनाक होती है, क्योंकि इससे न केवल गाड़ी में बैठे लोगों को बल्कि सड़क पर चलने वाले दूसरे वाहनों और लोगों को भी जोखिम में पड़ जाती है. ऐसी स्थिति में किसी को भी समझ नहीं आता कि वह कैसे अपनी जान बचाएं. इसलिए हम आपको इसका तरीका बताने जा रहे हैं.  

क्या करें अगर ब्रेक्स हो जाएं फेल
अगर ब्रेक्स फेल होने की स्थिति बहुत खतरनाक हो सकती है. इस स्थिति में लोगों को समझ नहीं आता कि वे अपनी कार को कैसे रोक सकते हैं. यहां सबसे पहली बात तो ड्राइवर को शांत रहने की आवश्यकता होती है. ड्राइवर को कोशिश करनी चाहिए कि कार सीधी चलती रहे. इसके बाद कार को नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए धीमा कर सकते हैं. 

कार अगर तेज स्पीड पर चल रही हो, और इसके ब्रेक न लग रहे हों तो आपको गियर घटाने होंगे. यानी पहले कार को पांचवे से चौथे गियर में लाने की कोशिश करें, फिर तीसरे गियर में जाएं. ऐसा करके आप कार की स्पीड धीमी कर पाएंगे. 

स्पीड कम हो जाने पर हैंड ब्रेक धीरे-धीरे खींचें, इसे ज्यादा तेज नहीं खींचना चाहिए क्योंकि यदि स्पीड थोड़ी भी तेज होती है तो कार स्किड कर सकती है. हैंडब्रेक इसलिए चुनें क्योंकि इससे कार पर नुकसान कम होता है. इस तरह से कार आसानी से रुक जाएगी. यहां आपको ध्यान रखना होगा कि जब कार को रोक रहे हैं तो आसपास कोई ट्रैफिक न हो. इसलिए किसी खाली जगह को चुनना ही बेहतर रहेगा. 

तो नहीं फेल होंगे ब्रेक्स
ब्रेक फेल होने की वजह कार में तकनीकी खराबी, ब्रेक ऑइल कमी, ब्रेक पैड की कमी आदि हो सकती है. इसलिए, कार की नियमित जांच के साथ-साथ, इसकी ब्रेक सिस्टम की भी नियमित जांच होनी चाहिए. इससे कार के फेल होने की संभावना कम होती है और ड्राइवर को अपनी सुरक्षा की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है.

 

Mileage की टेंशन भुला देगी ये बाइक, 1 लीटर में 75KM दौड़ती है, कीमत बस 62 हजार
कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Salman Khan की बुलेटप्रूफ कार, Sniper राइफल भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ, ऐसे हैं फीचर्स
Car Bootspace: कार की डिक्की को लीटर में क्यों नापते हैं? बड़ी ही अजीब है वजह
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Alloy Wheel या Steel Wheel में कौन है बेस्ट, सच जान लिया तो कभी नहीं करेंगे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}