Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car का AC देगा डबल स्पीड में ठंडी हवा! On करने से पहले करें ये छोटा सा जुगाड़

Car AC Tips: कार एसी से अच्छी कूलिंग पाने के लिए कुछ टिप्स अपनाए जा सकते हैं. इस लेख में ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बताया गया है.

Car का AC देगा डबल स्पीड में ठंडी हवा! On करने से पहले करें ये छोटा सा जुगाड़
Stop
Lakshya Rana|Updated: Aug 31, 2023, 10:42 AM IST

Best Tips For Car AC: गर्मियों के मौसम में बिनी एसी के कार चलाना बहुत मुश्किल हो सकता है. हालांकि, कई बार कार में एसी तो होती है लेकिन वह अच्छे से कूलिंग नहीं कर पाता है. चलिए, आपको कार एसी से ज्यादा कूलिंग हासिल करने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं.

अपनाएं ये उपाय

कार को अच्छी तरह से वेंटिलेट करें. कार को चलाने से पहले खिड़कियां नीचे करके कार को अच्छी तरह से वेंटिलेट करें. इससे कार के अंदर की गर्मी बाहर निकल जाएगी, जिससे एसी को काम करने में आसानी होगी और ज्यादा बेहतर तरीके से केबिन ठंडा होगा.

एसी को सही तापमान पर सेट करें. एसी को बहुत कम तापमान पर सेट करने से इसपर ज्यादा दबाव पड़ेगा, जिससे ज्यादा फ्यूल की खपत होगी.  इसीलिए, कार वेंटिलेट करके एसी को 21-23 डिग्री सेल्सियस के बीच सेट करें. कार अच्छे से कूल होगी.

एसी फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या जरूर  हो तो बदलवाते रहें. एसी फिल्टर हवा में मौजूद धूल और कणों को रोकता है. अगर यह गंदा हो जाता है, तो यह एसी के परफॉर्मेंस को प्रभावित करता है. इसीलिए, हर एक-दो महीने में इसे साफ करते रहें.

एसी फिल्टर को हर 6 महीने में या 10 से 12 हजार किलोमीटर चलने पर बदलवा लेना चाहिए. इसे कूलिंग अच्छी रहती है क्योंकि एक समय के बाद इसे साफ करने पर भी एसी की अच्छी पर परफॉर्मेंस नहीं मिल पाती है. यह ज्यादा महंगा भी नहीं आता है.

इन उपायों को अपनाकर आप अपनी कार के एसी की कूलिंग को बेहतर कर सकते हैं और अपने कार में अधिक आरामदायक यात्रा का आनंद ले सकते हैं.

{}{}