trendingNow11482902
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Road Safety Signs: सड़क पर लगे साइन बोर्ड क्या संदेश देते हैं, सुरक्षित गाड़ी चलाने के लिए जान लें इनका अर्थ

Safe Driving Tips: सड़कों के किनारे लगे ये साइन बोर्ड की जानकारी सुरक्षित ड्राइविंग के लिए बहुत जरूरी है. इन संकेतों की जानकारी और पालन आपकी सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है. 

Road Safety Signs: सड़क पर लगे साइन बोर्ड क्या संदेश देते हैं, सुरक्षित गाड़ी चलाने के लिए जान लें इनका अर्थ
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 12, 2022, 07:01 PM IST

Road Safety Rules:  सड़क पर गाड़ी चलाते वक्त कई नियमों और संकेतों की जानकारी होना जरूरी है. खासतौर से नए ड्राइवरों के लिए यह जानकारी बहुत जरूरी है. इन नियमों और संकेतों की जानकारी और इनका पालन आपकी ड्राइविंग को सुरक्षित बनाती है.  आज हम आपको रोड पर लगे ऐसे संकेत चिन्हों के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए हमें आगे के रास्ते में जानकारी मिलती है.

स्टॉप साइन
रोड पर वाहन चलाते समय अगर आपको स्टॉप साइन दिखाई देता है तो आपको वहीं रुक जाना चाहिए. इसका मतलब है कि आगे रास्ता सड़क मरम्मत या दुर्घटना आदि कारण से बाधित है.

काम चल रहा है
निर्माण कार्य के दौरान वाले जगहों पर इस साइन का इस्तेमाल किया जाता है. यह साइन बताता है कि आपको अपना रास्ता बदलना चाहिए क्योंकि आपके वाहन को वहां से गुजरना सुरक्षित नहीं है.

गिरती हुई चट्टान साइन बोर्ड
पहाड़ों पर यात्रा करते वक्त अगर यह साइन आपको दिखे तो आप सतर्क हो जाएं और सावधानी के साथ वाहन चलाएं. इस संकेत का इस्तेमाल उन जगहों पर किया जाता है जहां भूस्खलन की संभावना होती है या फिर रखरखाव का काम चल रहा होता है.

पैदल पार पथ
यह संकेत पैदल यात्रियों को ध्यान में रखते बनाया गया है. आप जब भी इसे देखे तो वाहन की गति धीमी कर लें या रोक लें और सड़क पार करने वालों को रोड पार कर देने दें.

स्पीड लिमिट
गाड़ी चलाते वक्त आपको "25, 50, या 60" जैसी संख्याओं वाले संकेत देखते होंगे.  इसका मतलब ये है कि आपको इसी संख्या के स्पीड पर चलना है . इस रफ्तार से ज्यादा चलाने पर आपको ओवरटेक करना पड़ सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}