trendingNow11735483
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Snow Driving Tips: बर्फ में कार चलाने के लिए टायरों पर चेन क्यों लपेटते हैं? ये है इसका कारण

Driving Tips: आपने नोटिस किया होगा कि बर्फ वाली जगहों पर बहुत से लोग अपनी कारों के टायर्स पर चेन बांध लेते हैं और फिर उन्हें चलाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि वह ऐसा क्यों करते हैं?

Snow Driving Tips: बर्फ में कार चलाने के लिए टायरों पर चेन क्यों लपेटते हैं? ये है इसका कारण
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jun 13, 2023, 07:45 AM IST

Driving Tips For Snow: आपने नोटिस किया होगा कि बर्फ वाली जगहों पर बहुत से लोग अपनी कारों के टायर्स पर चेन बांध लेते हैं और फिर उन्हें चलाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि वह ऐसा क्यों करते हैं? इसके पीछे एक साइंस है. चलिए, आपको इसके बारे में बताते हैं. दरअसल, जब आप कार को बर्फ वाले रास्तों पर चलाते हैं तो टायर्स स्लिप करने लगते हैं. ऐसे में कार के स्किड होने यानी फिसलने का खतरा बढ़ जाता है. इस खतरे को कम करने या मिटाने के लिए टायरों पर चेन बांधी जाती है. ऐसा उन जगहों पर होता है, जहां बर्फ की सतह चिकनी होती है.

बर्फ की सतह चिकनी होने के कारण कार के टायर ट्रैक्शन खो देते हैं. कार को चलाने के लिए ट्रैक्शन बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर टायर्स पर चेन बांध दी जाती है तो ट्रैक्शन बनाए रखने में मदद मिलती है. टायर और जमीन (बर्फ) के बीच में चेन ट्रैक्शन बनाए रखने में मदद करती है. टायरों में जंजीर बांधने से अतिरिक्त ट्रैक्शन मिलता है, जिसकी बर्फीली जगहों पर जरूरत होती है, इससे ड्राइवर कार पर बेहतर कंट्रोल रख पाता है.

आप अगर ऑनलाइन सर्च करेंगे तो आपको करीब 2000 रुपये के आसपास की कीमत पर टायरों के लिए चेन मिल जाएगी. हालांकि, यह कई तरह की आती हैं इसीलिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से देखकर ही खरीदें. टायरों पर चेन बांधने की जरूरत तब होती है जब आपकी कार के टायर स्नो यानी बर्फ पर ट्रैक्शन खोने लगते हैं. 

हालांकि, अब कई कारों में स्नो मोड आने लगा है. इस मोड में टायर को अतिरिक्त ट्रैक्शन मिलता है, इससे टायर्स में चेन बांधने की जरूरत कम हो सकती है. हालांकि, अगर आप बर्फ वाली जगहों पर कार लेकर जाएं तो अपने साथ चेन ले जा सकते हैं क्योंकि क्या कम कब जरूरत पड़ जाए.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Read More
{}{}