trendingNow11672956
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tyres पर लिखे इन नंबरों को हल्के में ना लें, इसमें छिपी है बड़े काम की डिटेल, ज्यादातर को नहीं पता

Car Tyres Info: आपने टायरों पर कुछ नंबर्स लिखे देखे होंगे, जो इस तरह (225/50R17 94V) से लिखे होते हैं. तो क्या आपने सोचा है कि ऐसे लिखे नंबर्स का मतलब होगा? चलिए, बताते हैं. इन नंबर्स में बहुत काम की जानकारी छिपी होती है. 

Car Tyres पर लिखे इन नंबरों को हल्के में ना लें, इसमें छिपी है बड़े काम की डिटेल, ज्यादातर को नहीं पता
Stop
Lakshya Rana|Updated: Apr 29, 2023, 10:50 AM IST

Car Tyre Specifications: आपने टायरों पर कुछ नंबर्स लिखे देखे होंगे, जो इस तरह (225/50R17 94V) से लिखे होते हैं. तो क्या आपने सोचा है कि ऐसे लिखे नंबर्स का मतलब होगा? चलिए, बताते हैं. इन नंबर्स में बहुत काम की जानकारी छिपी होती है. टायर बदलवाते समय भी यही नंबर आपके काम आने आते हैं. दरअसल, यह नंबर्स टायर के साइज, टाइप और परफॉर्मेंस के बारे में जानकारी देते हैं. हर डिजिट का अपना अलग मतलब होता है. मान लीजिए, किसी टायर पर 225/50R17 94V नंबर लिखा हुआ है. इसके अलावा भी अलग-अलग टायर पर ऐसे अन्य नंबर लिखे होते हैं लेकिन फिलहाल के लिए इसी को आधार बनाकर समझते हैं कि आखिर टायर पर लिखे नंबर्स का क्या मतलब होता है. 

-- टायर की चौड़ाई- साइडवॉल पर लिखे पहले तीन अंक टायर की चौड़ाई को mm में दर्शाते हैं. यानी, यह टायर 225mm चौड़ा है.

-- साइडवॉल की ऊंचाई- पहले तीन नंबर के बाद वाले दो अंक टायर की ऊंचाई (साइडवॉल की ऊंचाई) को चौड़ाई के प्रतिशत में बताते हैं. जैसे 225/50 का मतलब है कि साइडवॉल की चौड़ाई 225mm का 50 प्रतिशत, यानी 112.5mm है.

-- टायर का निर्माण टाइप- इसके बाद अंग्रेजी में लिखे अक्षर का मतलब टायर के कंस्ट्रक्शन टाइप से होता है. जैसे R का अर्थ रेडियल प्लाई है, जो टायर निर्माण का सबसे सामान्य प्रकार है.

-- रिम साइज- R के बाद लिखी संख्या रिम साइज को बताती है. यह इंच में होती है. जैसे 16 का मतलब है कि रिम 16 इंच का है.

-- लोड इंडेक्स- अगली संख्या लोड इंडेक्स है, जो अधिकतम भार को दर्शाती है. यानी, टायर ठीक से फुलाए जाने पर कितना भार वहन कर सकता है.

-- स्पीड रेटिंग- आखिरी अक्षर स्पीड रेटिंग को बताता है, जो उस अधिकतम स्पीड को दर्शाता है, जिसे टायर को सुरक्षित रूप से संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}