trendingNow11725982
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tips: तेज रफ्तार कार में अचानक लग जाए रिवर्स Gear, जानिए फिर क्या होगा?

Car driving tips: अक्सर कार ड्राइविंग से जुड़े सवालों के जवाब भी देते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि तेज स्पीड से चलती कार में अगर गलती से रिवर्स गियर लग जाए क्या होगा?   

Car Tips: तेज रफ्तार कार में अचानक लग जाए रिवर्स Gear, जानिए फिर क्या होगा?
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jun 05, 2023, 10:31 PM IST

Car reverse gear: कार चलाने से जुड़े टिप्स व ट्रिक्स के बारे में हम आपको बताते रहते हैं. अक्सर कार ड्राइविंग से जुड़े सवालों के जवाब भी देते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि तेज स्पीड से चलती कार में अगर गलती से रिवर्स गियर लग जाए क्या होगा? यह उन मज़ेदार सवालों में से एक है जो हर ड्राइवर के दिमाग में कभी ना कभी आता जरूर है. हालांकि इसका प्रैक्टिकल करने से हर कोई डरता है. क्या पता गियरबॉक्स खराब हो जाए, या फिर एक्सीडेंट ही हो जाए. इसलिए आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं. 

क्या होगा अगर लग जाए रिवर्स गियर
आगे चलती हुई मैनुअल कार में अगर आप गलती से या जानबूझकर रिवर्स गियर लगाने का प्रयास करते हैं तो ऐसा संभव नहीं हो पाए. आप तेज स्पीड पर भी रिवर्स गियर नहीं लगा पाएंगे. अगर आप ज्यादा कोशिश करेंगे तो कार के गियर चक्के पूरी तरह से टूट जाएंगे और कार में फिर कोई भी गियर नहीं लगेगा जिससे आपकी कार बंद हो जाएगी. अगर आप कम स्पीड में जोर लगाकर रिवर्स गियर लगा देते हैं तो भी आपकी कार झटके के साथ रुक जाएगी. हालांकि कार पलटने का खतरा नहीं होता. लेकिन इससे भी खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो सकती है क्योंकि झटके से ड्राइवर और कार में बैठे लोगों को चोट लग सकती है और पीछे से आ रही गाड़ी आपसे टकरा सकती है. इसके अलावा, आपकी कार का गियर बॉक्स पूरी तरह से खराब हो जाएगा जिसे ठीक करवाने का खर्च लाखों रुपये में भी हो सकता है.

क्यों होता है ऐसा 
यात्री सुरक्षा और कार के पुर्जों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक समय की कारों में यह एक प्रकार का सेफ्टी फीचर है. यह अनजाने में कार के रिवर्स गियर को चालू नहीं होने देता. यह गियरबॉक्स की बेहतर लाइफ भी सुनिश्चित करता है. यदि ड्राइवर को तेज गति से कार को रिवर्स में स्लॉट करने की अनुमति मिलती, तो यह न केवल पहियों के लॉक होने के कारण दुर्घटना का कारण बन सकता है बल्कि ट्रांसमिशन को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

Read More
{}{}