Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

अब कभी किसी बाइक वाले को नहीं भौकेंगे कुत्ते! मिल गए बचने के कई आसान जुगाड़

Dogs Barking At Bike Riders: बाइक राइडर्स के लिए कुत्तों का भौंकना काफी आम परेशानी है. यह न केवल डराने वाला होता है, बल्कि कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है.

अब कभी किसी बाइक वाले को नहीं भौकेंगे कुत्ते! मिल गए बचने के कई आसान जुगाड़
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jun 12, 2024, 09:02 AM IST

Ways To Protect Bike Riders From Dogs: बाइक राइडर्स के लिए कुत्तों का भौंकना काफी आम परेशानी है. यह न केवल डराने वाला होता है, बल्कि कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है. आइए समझते हैं कि बाइक राइडर्स पर कुत्ते क्यों भौंकते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है.

बाइक राइडर्स पर कुत्ते क्यों भौंकते हैं?

टेरिटोरियल बिहेवियर: कुत्ते अपनी टेरिटरी (क्षेत्र) को सुरक्षित रखना चाहते हैं. जब कोई बाइक राइ/डर उनकी टेरिटरी से गुजरता है, तो वे इसे एक खतरे के तौर पर देखते हैं और भौंकने लगते हैं.

शोर और स्पीड: बाइक की आवाज और उसकी स्पीड से भी कुत्ते ट्रिगर होते हैं. बाइक का शोर उनके कानों को चुभता है, तेज स्पीड पर शोर ज्यादा होता है, जिससे वह भौंकने लगते हैं.

खाना: कई बार कुत्तों को भौंकने पर उन्हें लोगों की अटेंशन मिलती है और खाना भी मिल जाता है, जिससे वे इसे एक अच्छे एक्ट की तरह समझने लगते हैं औऱ भौंकते हैं. हालांकि, यह तीनों ही संभावित कारण हैं. इनकी पुष्टी करना मुश्किल है.

कुत्तों से कैसे बचें?

धीरे चलें: अगर आप किसी जगह पर कुत्तों को देख रहे हैं, तो अपनी बाइक की स्पीड कम कर लें. इससे कुत्ते कम अग्रेसिव होते हैं और भौंकना कम कर सकते हैं.

शांत रहें: कुत्तों को देखकर घबराएं नहीं. अगर आप शांत रहेंगे, तो कुत्ते भी शांत हो सकते हैं. घबराहट दिखाने से कुत्ते ज्यादा अग्रेसिव हो सकते हैं और घबराहट में हादसा भी हो सकता है.

दोस्ती: अगर आप किसी जगह से अक्सर गुजरते हैं और आप पर कुत्ते भौंकते हैं, तो आप उनसे दोस्ती करने पर विचार कर सकते हैं. उन्हें कभी-कभी खाना या ट्रीट दें. इससे वह आपको पहचानने लगेंगे और भौंकना कम कर देंगे.

सावधान: उम्मीद है कि यह टिप्स आपके काम आएंगी. हालांकि, जब भी आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़े, जहां कुत्ते भौंके, तो सावधान रहना जरूरी है.

{}{}