trendingNow12360064
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर दौड़ा सकते हैं ये गाड़ियां, ट्रैफिक पुलिस भी नहीं काटेगी चालान

Vehicles You Can Drive Without License: भारत में दो पहिया से लेकर हर छोटे बड़े वाहनों के लिए यातायात कानून बनाए गए हैं, जिसका सभी को पालन करना जरूरी होता है. ऐसा न करने पर पुलिस चेकिंग के दौरान आपका हजारों की रकम में चालान काट सकती है. लेकिन कुछ व्हीकल्स हैं, जिन्हें चलाने के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है.

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर दौड़ा सकते हैं ये गाड़ियां, ट्रैफिक पुलिस भी नहीं काटेगी चालान
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 31, 2024, 10:58 AM IST

Driving License: ट्रैफिक नियमों में ड्राइविंग लाइसेंस सबसे अधिक मायने रखता है. इससे यह वेरीफाई किया जा सकता है कि सामने वाले को रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस से गाड़ी चलाने की अनुमति दी गई है या नहीं. चेकिंग के समय लाइसेंस के न पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. हालांकि कुछ गाड़ियां ऐसी भी हैं, जिन्हें चलाने के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है.

किन वाहनों को बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चला सकते हैं?

सड़क पर चलने वाली हर गाड़ियों को ट्रैफिक के नियम-कानून से होकर गुजरना पड़ता है. लेकिन इन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को कुछ मामलों में विशेष छूट दी जाती है. आप कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों को बिना लाइसेंस के चला सकते हैं. सरकार ने EV को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. उसमें सिर्फ कुछ ही EVs को आगे बताई गई शर्तों के तहत ऐसी सुविधा मिली है.

बिना लाइसेंस के वाहन चलाने की क्या शर्तें हैं ?


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नियमों के हिसाब से जिन इलेक्ट्रिक वाहनों की अधिकतम गति यानि टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा होती है, उन व्हीकल्स को सड़क पर चलाने के लिए न तो किसी ड्राइविंग लाइसेंस की और न ही किसी रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है.

Read More
{}{}