Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

रायबरेली में बनेंगे 7 जिलों के DL , लखनऊ से लेकर प्रतापगढ़ जैसे जिले हैं शामिल

DL in Raebareli: अब उत्तर प्रदेश के 7 जिलों के लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब रायबरेली आना पड़ेगा, यहां पर ड्राइविंग टेस्ट देने के बाद ही वो ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकते हैं.

रायबरेली में बनेंगे 7 जिलों के DL , लखनऊ से लेकर प्रतापगढ़ जैसे जिले हैं शामिल
Stop
Vineet Singh|Updated: Jun 29, 2024, 05:32 PM IST

DL in Raebareli: अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 7 जिलों में रहने वाले लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रायबरेली आना अनिवार्य हो जाएगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि अब भारी वाहनों का लाइसेंस लेने के लिए जो टेस्टिंग करवाई जाती है वह सिर्फ रायबरेली में ही हो पाएगी. नतीजतन जो भी लोग भारी वाहनों का लाइसेंस लेना चाहते हैं और इन 7 जिलों में रहते हैं तो उन्हें रायबरेली आना पड़ेगा. यह नियम सिर्फ भारी वाहनों के लिए ही लागू किया गया है क्योंकि रायबरेली में ही इन वाहनों को चलाने के लिए प्रॉपर टेस्ट ट्रैक मौजूद है. 

कौन से सात जिले होंगे शामिल 

जिन 7 जिलों के बारे में हम बात कर रहे हैं उनमें उत्तर प्रदेश की राजधानी समेत लखनऊ, फतेहपुर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी, अमेठी और उन्नाव आदि शामिल हैं. आपको बता दें कि रायबरेली में अक्टूबर से वाहन चालकों को रिफ्रेशर कोर्स करने के लिए आना पड़ेगा.

रायबरेली के आसपास स्थित इन 7 जिलों के वाहन चालकों को यहां आकर टेस्ट देना पड़ेगा और उसके बाद ही उन्हें भारी वाहन चलाने के लिए लाइसेंस दिया जाएगा. कुछ लोगों को यह अटपटा लगेगा लेकिन अब ऐसा करने पर ही आपको भारी वाहन चलाने का लाइसेंस मिल पाएगा.

रायबरेली में अगर कोई वाहन चालक इस टेस्ट को पास नहीं कर पता है तो उसे भारी वाहन चलाने का लाइसेंस नहीं दिया जाएगा यह पूरी तरह से उनकी क्षमता पर निर्भर करेगा और ऑन द स्पॉट टेस्ट करवा कर ही इस बात का फैसला हो सकेगा की वाहन चालक को ड्राइविंग लाइसेंस देना चाहिए या नहीं. यह सब कुछ सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से किया जा रहा है. इस टेस्ट को पास करने वाले वाहन चालकों को सक्षम समझ जाएगा और यह माना जाएगा कि वह पूरी तरह से सड़क पर वहां चला सकते हैं.

{}{}