trendingNow11798137
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Second Hand कार कितनी पुरानी लेने में फायदा? इस Trick से लोग बचा रहे लाखों रुपये

Second Hand Car: बड़ी संख्या में ऐसे ग्राहक हैं जो एक नई गाड़ी खरीदने की जगह पुरानी कार पर पैसा लगाना समझदारी वाला फैसला मानते हैं. लेकिन ऐसे में सवाल यह उठता है कि आपको कितने साल पुरानी गाड़ी पर दांव लगाना चाहिए?   

Second Hand कार कितनी पुरानी लेने में फायदा? इस Trick से लोग बचा रहे लाखों रुपये
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jul 27, 2023, 10:52 PM IST

Used Car Buying Tips: सेकंड हैंड कार खरीदने के फायदों के बारे में हम पहले ही आपको कई बार बता चुके हैं. बड़ी संख्या में ऐसे ग्राहक हैं जो एक नई गाड़ी खरीदने की जगह पुरानी कार पर पैसा लगाना समझदारी वाला फैसला मानते हैं. लेकिन ऐसे में सवाल यह उठता है कि आपको कितने साल पुरानी गाड़ी पर दांव लगाना चाहिए? जानकारों का कहना है कि 1 साल से 3 साल तक की पुरानी कार खरीदना फायदेमंद रहता है. ऐसे में हम आपके लिए एक एनालिसिस लाए हैं जिसमें हम बताएंगे कि इस तरह की कार खरीदने के क्या फायदे हो सकते हैं.

3 साल से कम पुरानी कार के फायदा
3 साल से कम पुरानी कार खरीदने का पहला फायदा है कि यह आपको ज़्यादा चली हुई नहीं मिलती. आमतौर पर इस तरह की गाड़ियां 20,000 किलोमीटर भी नहीं चली होती. इन कारों के साथ अभी भी कंपनी की वारंटी बची होती है. साथ ही यह कीमत में भी एक नई गाड़ी के मुकाबले 40 फीसदी तक सस्ती होती हैं. 

कितने में मिलेगी
ऐसा कहा जाता है कि जैसे ही आप शोरूम से कार को बाहर निकालते हैं तो इसकी कीमत 50,000- एक लाख रुपये तक घट जाती है. कार की कीमत सबसे ज़्यादा शुरुआती तीन साल में ही घटती है. कई बार तो आपको 3 साल पुरानी कार लगभग आधी कीमत में ही मिल जाती है.

वारंटी
अधिकतर कार कंपनियां अपनी गाड़ियों पर तीन साल तक की वारंटी ऑफर कर रही है. ऐसे में अगर आप तीन साल से कम पुरानी कार खरीदते हैं तो आप वारंटी के हकदार होंगे.
अगर कंपनी यह सुविधा देती है तो आप इस वारंटी को एक्सटेंड कराके 5 साल तक करा सकते हैं

नए जैसी फील
तीन साल से कम पुरानी कार को नए जैसा ही माना जाता है. यह लगभग 85-90 फीसदी तक नई कार जितनी होती है. इसके सभी पार्ट्स काम कर रहे होते हैं और आपको मेंटेनेंस का भी ज़्यादा डर नहीं रहता.

विश्वसनीयता
कुछ गाड़ियों को छोड़ दिया जाए तो इन दोनों सभी कारें अच्छी रिलायबिलिटी ऑफर कर रही. इन कारों में महंगे खर्चे की समस्या लगभग 5 से 6 साल के बाद ही देखने को मिलती है. 

सर्विस 
तीन साल पुरानी कार के साथ यह भी फायदा होता है कि इस तरह की गाड़ियां आमतौर पर आधिकारिक सर्विस सेंटर पर ही सर्विस कराई गई होती है. जबकि ज़्यादा पुरानी कारों को लोग मकैनिक से सर्विस कराने लगते हैं.

फाइनेंस की सुविधा
3 साल से कम पुरानी कार के लिए बैंक आसानी से फाइनेंस की सुविधा उपलब्ध करा देता है. लेकिन यदि गाड़ी 5-6 साल पुरानी है तब आपको यह सुविधा लेने में परेशानी हो सकती है. 

 

Read More
{}{}