Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

कितनी तरह के होते हैं Car Tyre? सही से समझकर ही खरीदें

Car Tyres: कार के लिए टायर बहुत जरूरी होते हैं. यह सेफ्टी और परफॉर्मेंस को प्रभावित करते हैं. अच्छे टायर यानी अच्छी सेफ्टी और परफॉर्मेंस.

Car Tyres
Stop
Lakshya Rana|Updated: Oct 09, 2023, 07:55 PM IST

Types Of Car Tyres: कार के लिए टायर बहुत जरूरी होते हैं. यह सेफ्टी और परफॉर्मेंस को प्रभावित करते हैं. अच्छे टायर यानी अच्छी सेफ्टी और परफॉर्मेंस जबकि खराब टायर यानी खराब सेफ्टी और परफॉर्मेंस. लेकिन, बाजार में कई प्रकार के टायर आते हैं. प्रत्येक प्रकार के टायर्स को स्पेसिफिक जरूरतों और ड्राइविंग परिस्थितियों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जाता है. लेकिन, ज्यादातर लोगों को यह जानकारी ही नहीं है कि उनके लिए किस प्रकार के टायर अच्छे होंगे. चलिए, कुछ प्रकार के टायरों की जानकारी देते हैं.

ऑल सीजन टायर: ऑल सीजन टायर सभी मौसमों के लिए अच्छे होते हैं. इन टायर को साल के अधिकांश समय सड़क पर बेहतर पकड़ और परफॉर्मेंस के लिए बनाया जाता है.

समर टायर: समर टायर को गर्म मौसम में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए बनाया जाता है. यह टायर ज्यादा तापमान में भी बेहतर पकड़ और परफॉर्मेंस देते हैं.

विंटर टायर: विंटर टायर ठंडे मौसम को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं. यह ठंडे मौसम में भी बेहतर परफॉर्मेंस दे पाते हैं. यह टायर बर्फ में भी अच्छी पकड़ देते हैं.

ऑल-टेरेन टायर: ऑल-टेरेन टायर, वह टायर होते हैं जो सभी टेरेन में बेहतर परफॉर्मेंस दे सकते हैं, फिर चाहे हाईवे हो या मड आदि.

ऑफ-रोड टायर: ऑफ-रोड टायर को खास तौर पर ऑफ-रोडिंग व्हीकल्स और ऑफ-रोडिंग के लिए बनाया जाता है. यह ऑफ-रोडिंग में ज्यादा अच्छा परफॉर्म करते हैं.

रन-फ्लैट टायर: रन-फ्लैट टायर वह टायर होते हैं, जो पूरी तरह से पंचर होने पर भी ड्राइविंग जारी रख सकते हैं. यह सेफ्टी के लिए अच्छे होते हैं.

कार टायर खरीदते समय इन बातों पर करें विचार

ऊपर बताए गए टायरों के अलावा भी कई प्रकार के टायर बाजार में हैं. ऐसे में कार टायर चुनते समय अपनी जरूरतों और मौसम की स्थिति पर विचार करें. इसके अलावा, कोशिश करें तो कार के जो टायर कंपनी ने लगाकर दिए हों, उसमें वहीं इस्तमाल करें.

{}{}