trendingNow11471658
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Tyre Tips: कबाड़ में जाने को तैयार होगी कार, फिर भी Tyre रहेंगे नए जैसे, बस अपनाएं 2 टिप्स

Car tyre care: किसी भी गाड़ी के लिए नए टायर खरीदने में मोटी रकम खर्च होती हैं. तू ऐसा क्या किया जाए कि आपकी गाड़ी के टायर सालों साल चलते रहे.  आज हम आपको इसी से जुड़े दो टिप्स बताने जा रहे हैं.

Tyre Tips: कबाड़ में जाने को तैयार होगी कार, फिर भी Tyre रहेंगे नए जैसे, बस अपनाएं 2 टिप्स
Stop
Vishal Kumar|Updated: Dec 05, 2022, 05:11 PM IST

Car tyre maintenance tips: कार के लिए उसका टायर एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. कार की परफॉर्मेंस और इसका माइलेज भी काफी हद तक टायरों पर ही निर्भर करता है. समय के साथ आपको गाड़ी में टायर बदलवाने की जरूरत भी पड़ती है. अगर आपकी गाड़ी के टायर घिस चुके हैं, तो इन्हें तुरंत बदलवा देना चाहिए; नहीं तो आप दुर्घटना का शिकार भी हो सकते हैं. हालांकि किसी भी गाड़ी के लिए नए टायर खरीदने में मोटी रकम खर्च होती हैं. तू ऐसा क्या किया जाए कि आपकी गाड़ी के टायर सालों साल चलते रहे.  आज हम आपको इसी से जुड़े दो टिप्स बताने जा रहे हैं.

1. टायरों को आपस में चेंज करते रहें
सबसे पहला टिप्स टायरों को बदलने का है. आपको हर 5000 किलोमीटर पर अपनी गाड़ी के टायरों को आपस में बदलना होगा. यानी जो टायर आगे लगे हैं उन्हें पीछे लगवा दें और जो पीछे हैं उन्हें आगे फिट करा दिया जाए. 

2. व्हील एलाइनमेंट
गाड़ी के टायर्स के लिए व्हील एलाइनमेंट और बैलेंसिंग बेहद जरूरी है. अगर एलाइमेंट में कोई भी समस्या होगी तो टायर तेजी से घिसने लगते हैं. इसके अलावा आपको स्टीयरिंग में वाइब्रेशन भी होने लगती है. गाड़ी को हर 10 हजार किलोमीटर चलाने के बाद एक बाद टायर को बैलेंस जरूर करा लेना चाहिए. 

3. बोनस टिप्स
किसी भी सफर पर जाने से पहले अपने टायर्स की जांच जरूर करें. इसमें सही एयर प्रेशर होना चाहिए. बीच-बीच में टायरों की परत और साइडवॉल को भी चेक कर लिया करें. अगर टायर में कोई कट, दरार या उभार है तो मेकैनिक को जरूर दिखाए. अगर टायर पूरी तरह घिस गया है तो बेहतर होगा कि इसे बदलवा लें. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}