trendingNow11403478
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Bike Riding Tips: बीच रास्ते खत्म हो जाए बाइक का तेल, तुरंत अपनाएं ये ट्रिक, धक्का लगाने से बच जाएंगे

Two Wheeler Tips for empty fuel: दो-पहिया वाहनों के साथ सबसे बड़ी समस्या है कि इसका फ्यूल टैंक छोटा होता है जिस वजह से हर थोड़े दिन बाद इसमें तेल भरवाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में कई बार इस तरह की परिस्थिति भी आ जाती है जब बीच रास्ते ही आपके वाहन का तेल खत्म हो जाता है.  

Bike Riding Tips: बीच रास्ते खत्म हो जाए बाइक का तेल, तुरंत अपनाएं ये ट्रिक, धक्का लगाने से बच जाएंगे
Stop
Updated: Oct 20, 2022, 03:03 PM IST

Bike empty fuel how to Reach petrol pump: देश में कार चालकों से भी ज्यादा संख्या दो-पहिया वाहन चालकों की है. हर महीने बड़ी संख्या में बाइक और स्कूटर खरीदे जाते हैं. शहरों से लेकर गांव तक लोग सफर करने के लिए बाइक-स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि दो-पहिया वाहनों के साथ सबसे बड़ी समस्या है कि इसका फ्यूल टैंक छोटा होता है जिस वजह से हर थोड़े दिन बाद इसमें तेल भरवाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में कई बार इस तरह की परिस्थिति भी आ जाती है जब बीच रास्ते ही आपके वाहन का तेल खत्म हो जाता है. अगर आप किसी ऐसी सिचुएशन में फंस जाएं तो कैसे पेट्रोल पंप तक पहुंच सकते हैं यह हम आपको कुछ टिप्स के जरिए बता रहे हैं.

1. चोक का इस्तेमाल करें
अधिकतर बाइक्स में चोक सिस्टम दिया जाता है जिसमें थोड़ा पेट्रोल रुक जाता है. ये बहुत ज्यादा तो नहीं होता लेकिन इसके जरिए आप पेट्रोल खत्म होने के बाद भी बाइक स्टार्ट कर पाते हैं. यानी अगर आस-पास में कोई पेट्रोल पंप्स है, तो वहां तक आप पहुंच जाएंगे. हालांकि मॉडर्न बाइक्स में ये सिस्टम नहीं दिया जाता है.

2. बाइक को साइड स्टैंड पर लगाएं
तेल खत्म होने के बाद भी यह थोड़ा बहुत फ्यूल टैंक के साइड में रुक जाता है. हालांकि यह इंजन तक नहीं पहुंच पाता. ऐसे में बेहतर होगा कि आप बाइक कुछ मिनटों के लिए साइड स्टैंड पर लगा दें. इससे साइड में रुका हुआ पेट्रोल इंजन तक चला जाता है और बाइक स्टार्ट हो जाती है.

3. फ्यूल टैंक में प्रेशर बनाएं
आप इस आखिरी ट्रिक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए बाइक के फ्यूल टैंक को खोलकर उसमें फूंक मारकर बंद कर दें. इससे फ्यूल को इंजन तक जाने में आसानी होती है और बाइक स्टार्ट हो जाती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}