trendingNow11387351
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

TVS Ronin खरीदने की सोच रहे हैं तो जान लीजिए सभी जरूरी बातें, क्या है खास और कैसे किया निराश?

TVS Ronin Price and Features:  खास बात है कि यह बाइक स्क्रैम्बलर और क्रूजर बाइक का मिश्रण है, जिसे शहर में चलाने के साथ आप थोड़ी बहुत ऑफ रोडिंग भी कर सकते हैं. अगर आप इसे खरीदने की सोच रहे हैं तो जान लीजिए क्या है इसमें खास

TVS Ronin खरीदने की सोच रहे हैं तो जान लीजिए सभी जरूरी बातें, क्या है खास और कैसे किया निराश?
Stop
Vishal Kumar|Updated: Oct 10, 2022, 11:24 AM IST

TVS Ronin Pros and Cons: टीवीएस ने कुछ महीनों पहले भारत में अपनी नई बाइक टीवीएस रोनिन (TVS Ronin) को लॉन्च किया है. यह बाइक स्टाइलिश लुक और पावरफुल इंजन के साथ आती है. इसके जरिए कंपनी 250cc सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाना चाहती है. बाइक की कीमत 1.49 लाख रुपये से 1.71 लाख रुपये के बीच है. खास बात है कि यह बाइक स्क्रैम्बलर और क्रूजर बाइक का मिश्रण है, जिसे शहर में चलाने के साथ आप थोड़ी बहुत ऑफ रोडिंग भी कर सकते हैं. हम आपके लिए इस बाइक का रिव्यू ले आए हैं, ताकि अगर आप इसे खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको सभी जरूरी बातें पता हों. 

लुक में है जबर्दस्त
बाइक को 3 वेरिएंट्स में लाया गया है. बेस वेरिएंट में आपको सिंगल टोन कलर और सिंगल चैनल एबीएस मिलता है. जबकि टॉप वेरिएंट में ट्रिपल टोन कलर और डुअल चैनल एबीएस मिलता है. बाइक कुल 6 कलर ऑप्शन में आती है. TVS Ronin का लुक इसे बाकी बाइक्स से अलग बनाता है. इसमें आगे की तरफ गोल LED हेडलैंप दिए गए हैं, जिसमें T शेप वाला डीआरएल है. हेडलाइट का थ्रो हाई बीम पर अच्छा है, लेकिन लो बीम मुझे थोड़ा कमजोर लगा. 

इसमें टियरड्रॉप शेप का फ्यूल टैंक है, जो इसे रेट्रो लुक देता है. इसका साइड पैनल फ्लैट हैं और पीछे की तरफ ट्यूबलर ग्रैरेल के साथ सिंगल पीस सीट है. पीछे एलईडी टेललैंप और LED इंडिकेटर दिए गए हैं. इसके अलावा ब्लैक-आउट इंजन, सिल्वर-कलर्ड टिप के साथ बड़ा साइड स्लंग एग्जॉस्ट, कर्व्ड फेंडर और एक्सपोज़्ड रियर सबफ़्रेम मिलते हैं. 

इसमें सर्कुलर शेप वाला डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है. इसमें आपको एबीएस मोड से लेकर, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, गियर शिफ्ट इंडिकेटर्स, साइड स्टैंड वॉर्निंग, फ्यूल लेवल, और सर्विस की जानकारी भी मिलती है. यह TVS का स्मार्ट Xonnect ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करता है. रोनिन का वजन 159 किलोग्राम है और इसका फ्यूल टैंक 14 लीटर का है. इसमें 9 स्पोक अलॉय व्हील्स के साथ काफी चौड़े टायर दिए गए हैं. पीछे की लाइट्स का डिजाइन भी मुझे काफी पसंद आया है. 

इंजन और परफॉर्मेंस
TVS Ronin में बिल्कुल नया 225.9cc एयर/ऑयल-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 7,750rpm पर 20.2bhp (15.1kw) की पावर और 3750rpm पर 19.93Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है. इंजन को 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. इंजन की परफॉर्मेंस आपको निराश नहीं करती है. आप काफी तेजी से 60-70 की स्पीड तक पहुंच जाते हैं. इस स्पीड पर अगर आप बाइक चलाते हैं तो आपको काफी क्विक रेस्पॉन्स मिलता है. हालांकि अगर आप 80 से ऊपर जाने की कोशिश करते हैं तब आपको थोड़ी सी अंडर पावर महसूस होने लगेगी, जो इसकी इंजन कपैसिटी को देखते हुए हैरान करने वाली बात नहीं है. 

बाइक मे स्लिपर क्लच का ऑप्शन दिया गया है, जो आपके गियरशिफ्ट का स्मूद और तेज बनाता है. इसकी सिंगल पीस सीट आपको काफी कंफर्टेबल लगेंगी और बाइक काफी लाइट वेट है जिसका फायदा आपको ट्रैफिक में मिलता है. यह डुअल-पर्पस टायर्स के साथ आती हैं. ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो रोनिन में फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक हैं. बाइक में सिंगल और डुअल-चैनल ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) भी मिलता है. 

इसमें दो एबीएस मोड- Rain और Urban मिलते हैं. यह डिफॉल्ट रूप से Urban मोड में रहती है, जो साधारण रोड के लिए सही है. हालांकि अगर आप फिसलन वाली जगह पर हैं, या गिली सड़क पर चला रहे हैं तो Raid मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मोड को लगाकर आप ज्यादा कॉन्फिडेंस से बाइक दौड़ा पाते हैं. बाइक की सीट हाइड 795mm है, जिसके चलते कम हाइट वाले लोग भी इसे राइड कर सकते हैं. मुझे इसका एग्जॉस्ट साउंड भी काफी शानदार लगा है, जो आपको स्पोर्टी फील देता है.

हमारा फैसला
टीवीएस रोनिन एक गुड-लुकिंग बाइक है. इसका डिजाइन ऐसा है, जो टीवीएस की किसी दूसरी बाइक में नहीं है. कई लोग रास्ते में इसे मुड़कर देखते हैं. इंजन की परफॉर्मेंस और पावर सिटी में तो शानदार लगती है, हालांकि हाईवे के हिसाब से थोड़ी कमजोर नजर आती है. फीचर्स के मामले में यह बाइक मुझे अव्वल दर्जे की लगी है. बाजार में इसका मुकाबला 1.5 से 2 लाख तक की बाइक्स के साथ है. मेरी नजर में यह ऐसे ग्राहकों के लिए है, जो शहर में ज्यादा राइड करते हैं और लॉन्ग ड्राइव्स या हाईवे पर कम जाते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}