trendingNow11764652
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

ग्लोबल मार्केट के लिए भारत का पहला Electric Truck, लुक देखकर भूल जाएंगे Tesla

India First electric truck: इसकी बैटरी पैक फुल चार्ज होकर 600KM तक की रेंज दे सकता है. जबकि सिर्फ 20 मिनट की रैपिड चार्जिंग में आप 400KM की रेंज पा सकते हैं. ट्रक की पेलोड क्षमता 11 टन की है. इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है. ट्रक की टॉप स्पीड 80KM प्रति घंटा तक की है.   

ग्लोबल मार्केट के लिए भारत का पहला Electric Truck, लुक देखकर भूल जाएंगे Tesla
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jul 03, 2023, 10:25 PM IST

Tresa motors model VO1: बेंगलुरु स्थित वाहन निर्माता कंपनी ट्रेसा मोटर्स (Tresa Motors) ने अपना पहला इलेक्ट्रिक ट्रक, मॉडल वीओ.1 (Model VO.1) को पेश किया है. कंपनी का दावा है कि यह ग्लोबल मार्केट के लिए भारत का पहला Electric Truck है. इसके एक्सियल फ्लक्‍स मोटर प्‍लेटफॉर्म: FLUX350 पर बनाया गया है. यह ट्रक ग्लोबल बाजार के लिए डिजाइन‍ किया गया है. कंपनी की मानें तो भारत में अभी 2.8 मिलियन ट्रक हैं, जिनका उत्‍सर्जन में 60% योगदान है. ऐसे में जीरो उत्‍सर्जन वाले मीडियम और हैवी ट्रकों की बहुत आवश्‍यकता है. 2024 में आ रही व्‍हीकल स्‍क्रैपेज पॉलिसी और ईंधन के बढ़ते दामों को देखते हुए, यह मीडियम और हैवी इलेक्ट्रिक ट्रकों को अपनाने का सही समय है. 

ट्रेसा के ट्रकों की सबसे बड़ी खूबी है axial flux motor टेक्‍नोलॉजी, जिसे फ्‍लक्‍स350 कहा जाता है और जो लगातार 350KW तक पावर देती है. यह खूबी ट्रेसा को इस तरह के पावर आउटपुट वाला एकमात्र भारतीय ओईएम बनाती है. एक्सियल फ्लक्‍स मोटर्स अपने छोटे आकार और हल्‍के वजन के लिए मशहूर हैं. 

फुल चार्ज में कितनी रेंज
इसकी बैटरी पैक फुल चार्ज होकर 600KM तक की रेंज दे सकता है. जबकि सिर्फ 20 मिनट की रैपिड चार्जिंग में आप 400KM की रेंज पा सकते हैं. ट्रक की पेलोड क्षमता 11 टन की है. इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है. ट्रक की टॉप स्पीड 80KM प्रति घंटा तक की है. 
 
ट्रेसा मोटर्स के फाउंडर सीईओ रोहन श्रवण ने कहा, “ट्रेसा की टीम ने अपने कॅरियर में 200 से ज्‍यादा तरह के ट्रकों का निर्माण किया है (भारत, जर्मनी, यूएस और जापान में) और विगत समय में 2 मिलियन से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री की है!’’

 

Read More
{}{}