trendingNow11628261
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Traffic Challan: कार में सिगरेट पीने पर कटता है चालान? 99% लोग नहीं जानते सही जवाब

Smoking In Car: अगर आपसे पूछा जाए कि क्या गाड़ी में बैठकर स्मोकिंग करने पर चालान कटेगा या नहीं, तो शायद आप पूरे कॉन्फिडेंस इसका जवाब ना दे पाएं. ऐसा सिर्फ आपके साथ नहीं है, बल्कि अधिकतर लोगों को इस सवाल का जवाब नहीं पता.   

Traffic Challan: कार में सिगरेट पीने पर कटता है चालान? 99% लोग नहीं जानते सही जवाब
Stop
Vishal Kumar|Updated: Mar 27, 2023, 12:25 PM IST

Traffic Challan for Smoking In Car: कार चलाते वक्त आपको ट्रैफिक नियमों का पालन तो करना ही होता है, साथ ही खड़ी हुई कार में भी आपको कई नियमों का ध्यान रखना होता है. सरकार द्वारा जारी किए गए ट्रैफिक नियमों में कुछ ऐसे रूल्स भी हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं होती. ऐसा ही एक नियम कार में धूम्रपान से जुड़ा हुआ है. अगर आपसे पूछा जाए कि क्या गाड़ी में बैठकर स्मोकिंग करने पर चालान कटेगा या नहीं, तो शायद आप पूरे कॉन्फिडेंस इसका जवाब ना दे पाएं. ऐसा सिर्फ आपके साथ नहीं है, बल्कि अधिकतर लोगों को इस सवाल का जवाब नहीं पता. इसका जवाब है हां, आपका चालान कट सकता है. 

कार में यात्रा करना बाइक या स्कूटर की तुलना में ज्यादा आरामदायक तो है ही, साथ ही इसमें प्राइवेसी का आनंद भी लिया जा सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी कार में गोपनीयता है इसका मतलब यह नहीं है कि आप जो चाहें कर सकते हैं. कार को भी एक पब्लिक प्लेस के तौर पर माना जाता है. 

यह बात हम सभी जानते हैं कि कार में अंदर बैठकर शराब पीना कानूनी रूप से अपराध है. लेकिन कार के अंदर बैठकर सिगरेट पीना भी अपराध माना जाता है और इसे लेकर चालान कट सकता है. हालांकि यह नियम दिल्ली-एनसीआर इलाके में लागू होता है. मोटर व्हीकल एक्ट की धारा DMVR 86.1(5)/177 के तहत पहली बार धूम्रपान करते पकड़े जाने पर 100 रुपये और दूसरी बार पकड़े जाने पर 300 रुपये तक का जुर्माने लग सकता है. यह नियम पब्लिक प्लेस में धूम्रपान को रोकने के लिए है.

सीएनजी कार में न करें यह गलती
अगर आप सीएनजी कार का इस्तेमाल करते हैं, तब तो आपको स्मोकिंग से पूरी तरह बचना चाहिए. यह स्वास्थ्य के लिए तो खतरनाक होती ही है, साथ ही सीएनजी कारों में आग लगने का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर किसी प्रकार की गैस लीक होती है, तो स्मोकिंग के चलते यह बड़े हादसे में बदल सकती है. 

कार जैसी दिखने वाली 3 पहियों की सुपर बाइक, Password से होती अनलॉक
10 लाख से सस्ती 10 धांसू SUV, कोई भी खरीद लो
महंगे पेट्रोल की झंझट खत्म! सबसे सस्ती CNG कारों की लिस्ट 
Challan से बचने की सबसे आसान Trick, बस फोन में डाउनलोड करना होगा छोटा-सा ऐप
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
फुल चार्ज में 315KM चलेगी सबसे सस्ती Electric Car, 5 साल में होगी 10 लाख की बचत
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Car AC से जुड़ी ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं पता! पैसे बचाने के चक्कर में कर रहे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}