trendingNow11795039
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Toyota ने लॉन्च कर दी मारुति की Ertiga, नाम दिया Rumion, देखें फीचर्स और कीमत

Toyota Rumion MPV: हाल ही में मारुति सुजुकी ने टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित एमपीवी Maruti Invicto को लॉन्च किया है. अब टोयोटा ने मारुति की अर्टिगा का रीबैज वर्जन लॉन्च किया है. इसे टोयोटा रुमियन (Rumion) नाम दिया है.  

Toyota ने लॉन्च कर दी मारुति की Ertiga, नाम दिया Rumion, देखें फीचर्स और कीमत
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jul 25, 2023, 09:46 PM IST

Toyota New 7 Seater Car: मारुति सुजुकी और टोयोटा के बीच साझेदारी के तहत कारों को शेयर किया जा रहा है. हाल ही में मारुति सुजुकी ने टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित एमपीवी Maruti Invicto को लॉन्च किया है. अब टोयोटा ने मारुति की अर्टिगा का रीबैज वर्जन लॉन्च किया है. इसे टोयोटा रुमियन (Rumion) नाम दिया है. इस एमपीवी को फिलहाल अफ्रीकी बाजारों में लॉन्च की गई है. खास बात है कि इस मॉडल को भारत में ही तैयार किया गया है. आइए इसके डिजाइन और फीचर्स पर नजर डालते हैं. 

इस एमपीवी में नए बंपर के साथ अलग फ्रंट ग्रिल मिलती है. फ्रंट ग्रिल इनोवा क्रिस्टा के समान दिखती है और निचले बम्पर को नए फॉग लैंप हाउसिंग और रेडिएटर ग्रिल के चारों ओर क्रोम स्ट्रिप के साथ फिर से डिजाइन किया गया है. साइड में, एमपीवी में कोई बदलाव नहीं हुआ. लेकिन इसमें अलग तरह से डिजाइन किए गए डुअल-टोन अलॉय व्हील मिलते हैं. कार के पिछले हिस्से में लोगो को बदलने के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है. इंटीरियर में बैजिंग को छोड़कर अर्टिगा जैसा ही डैशबोर्ड लेआउट मिलता है. सीटिंग लेआउट भी समान कलर स्कीम वाला है. 

इंजन की बात करें तो रुमियन में वही 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क पैदा करता है. इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा जाएगा. टोयोटा रुमियन तीन वेरिएंट्स - S, SC और TX में उपलब्ध होगी. S वेरिएंट में केवल मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है जबकि SX और TX में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दोनों विकल्प मिलते हैं.

फीचर्स में 7 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, कीलेस एंट्री, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और डुअल एयरबैग शामिल हैं. टोयोटा रुमियन की कीमत 296,900 दक्षिण अफ्रीकी रैंड (लगभग 13.5 लाख रुपये) से शुरू होती है और 351,700 (लगभग 16 लाख रुपये) तक जाती है.

Read More
{}{}