trendingNow11757202
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

आ रही कम ड्राइविंग खर्च और कम प्रदूषण वाली ये खास कार; फ्लेक्स-फ्यूल पर भरेगी रफ्तार

Toyota Camry: देश में जल्द ही एक नई फ्लेक्स-फ्यूल कार लॉन्च होने वाली है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में बताया कि वह अगस्त 2023 में टोयोटा कैमरी का फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन लॉन्च करेंगे.

आ रही कम ड्राइविंग खर्च और कम प्रदूषण वाली ये खास कार; फ्लेक्स-फ्यूल पर भरेगी रफ्तार
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jun 28, 2023, 07:37 AM IST

Toyota Camry Flex Fuel: देश में जल्द ही एक नई फ्लेक्स-फ्यूल कार लॉन्च होने वाली है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में बताया कि वह अगस्त 2023 में टोयोटा कैमरी का फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन लॉन्च करेंगे. फ्लेक्स-फ्यूल पर चलने वाली कारों में सामान्य कारों के मुकाबले अलग तरह का इंजन मिलता है. दरअसल, फ्लेक्स-फ्यूल मॉडल में सबसे बड़ा बदलाव इंजन कंपार्टमेंट में होता है. गडकरी के अनुसार, प्रदूषण के स्तर और बड़ी मात्रा में ईंधन आयात पर देश की निर्भरता को कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन की ओर बढ़ना समय की मांग है.

Toyota Camry भारतीय बाजार में पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है, यह अभी स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट में मौजूद है. इसमें पारंपरिक पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जिसकी मदद से एक प्रीमियम सेडान होने के बावजूद भी यह करीब 21.1 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है. अब इसका नया फ्लेक्स-फ्यूल वेरिएंट लॉन्च किया जाएगा, जिससे यह चलने में ज्यादा किफायती हो जाएगी और कम प्रदूषण करेगी.

ब्राजील सहित कुछ अन्य देशों में कैमरी फ्लेक्स-फ्यूल पहले से ही बिकती आ रही है क्योंकि वहां इथेनॉल बेस्ड फ्यूल (फ्लैक्स फ्यूल) का चलन है. फ्लेक्स-फ्यूल से चलने वाली कारों की लागत इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में कम होती है. ऐसा माना जा रहा है कि फ्लेक्स-फ्यूल कैमरी की कीमत स्ट्रांग हाइब्रिड कैमरी की तुलना में कम हो सकती है, जो अभी कीमत 45.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है.

क्या होता है फ्लेक्स फ्यूल?
यह गैसोलीन (यानी पेट्रोल) और मेथनॉल/इथेनॉल को मिलाकर तैयार किया जाने वाला वैकल्पिक फ्यूल होता है. इसके इस्तेमाल के लिए सामान्य पेट्रोल इंजन और फ्यूल सिस्टम में कुछ संशोधनों किए जाते हैं. यह कोई नई तकनीक नहीं है. लगभग 3 दशकों से इसपर काम चल रहा है और यह इस्तेमाल की जा रही है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Read More
{}{}