trendingNow11912042
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

कार के साथ कभी ना करें ये 4 काम, नहीं तो थाने में खड़ी रहेगी आपकी गाड़ी!

Car Modification: कुछ ऐसे कार मॉडिफिकेशन्स हैं, जिन्हें कराना गैरकानूनी माना जाता है. अगर आप कार में ऐसे मॉडिफिकेशन्स कराते हैं, तो इसके लिए चालान कट सकता है.

Challan
Stop
Lakshya Rana|Updated: Oct 12, 2023, 08:17 PM IST

Illegal Car Modifications: कार मॉडिफाई कराना अब काफी आम हो गया है. बहुत से लोग तो नई कार खरीदते ही उसे मॉडिफाई कराने ले जाते हैं और अपने हिसाब से उसमें चीजों को बदलवा लेते हैं. आमतौर पर लोग ऐसा कार के लुक को बेहतर बनाने के लिए कराते हैं. लेकिन, यहां एक समस्या है, जिसके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है. दरअसल, कुछ ऐसे कार मॉडिफिकेशन्स हैं, जिन्हें कराना गैरकानूनी माना जाता है. अगर आप कार में ऐसे मॉडिफिकेशन्स कराते हैं, तो इसके लिए चालान कट सकता है. इसलिए, इनसे बचना चाहिए. ऐसे में हम आपको 4 कार मॉडिफिकेशन्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें कभी ना कराएं.

1. फैंसी नंबर प्लेट

आपने कई कारों पर देखा होगा कि उनकी नंबर प्लेट पर नंबर और अक्षर फैंसी डिजाइन में लिखे होते हैं, कुछ बड़े साइज के होते हैं तो कुछ छोटे होते हैं. कभी-कभी तो लोग नंबर प्लेट पर अन्य कुछ लिखवा लेते हैं. यह सब नहीं कराना चाहिए क्योंकि इसे गैरकानूनी माना जाता है. इसके लिए पुलिस चालान काट सकती है. कार की नंबर प्लेट को बिल्कुल वैसी ही रहने दें, जैसी आरटीओ से अप्रूवड है. 

2. एयर हॉर्न

एक समय था जब लोग तेज आवाज वाले या अतरंगी आवाज वाले एयर हॉर्न को बहुत पसंद करते थे और उन्हें अपने वाहनों में लगवाते थे. लेकिन, फिर इसपर रोक लग गई और इसे भी गैरकानूनी माना जाने लगा. इसके लिए अब चालान कट सकता है क्योंकि एयर हॉर्न प्रतिबंधित है. दरअसल, इनकी तेज आवाजें सुनने की क्षमता पर असर पड़ता है और जानवर तथा पक्षियों को भी नुकसान पहुंचता है.

3. ब्लैक शीशे

कुछ साल पहले तक कारों के शीशों को पूरा काला कराना स्वैग माना जाता था. ऐसा करने पर बाहर से कार के अंदर का कुछ भी दिखाई नहीं देता था. लेकिन, अब ऐसा कराना गैरकानूनी है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इसके लिए नियम बना और अब कार के शीशों को पूरा काला करना प्रतिवंधित है. इसपर चालान कट सकता है. 

4. बुल बार/क्रैश गार्ड

कार के आगे की ओर बुल बार या क्रैश गार्ड लगाना भी गैरकानूनी है. दरअसल, यह कार पैसेंजर्स और अन्य लोगों के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं. इसीलिए, कार के आगे बुल बार लगवाने पर प्रतिबंध लगाया गया था. अब इसे अवैध माना जाता है. इसके लिए चालान कट सकता है. इसीलिए, बुल बार ना लगवाएं.

Read More
{}{}