trendingNow11891924
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Hyundai Exter CNG वाले ये फीचर्स Maruti Fronx CNG में नहीं मिलते, सोचकर करें खरीदने का फैसला

Exter CNG Vs Fronx CNG: ऑटोमोबाइल निर्माता अब एसयूवी सेगमेंट में भी सीएनजी ऑफर करने लगे हैं. बाजार में दो लेटेस्ट एसयूवी- हुंडई एक्सटर और मारुति फ्रोंक्स को सीएनजी अवतार में भी पेश किया गया है.

Hyundai Exter CNG Vs Maruti Fronx CNG
Stop
Lakshya Rana|Updated: Sep 28, 2023, 07:23 PM IST

Hyundai Exter CNG Vs Maruti Fronx CNG Features: ऑटोमोबाइल निर्माता अब एसयूवी सेगमेंट में भी सीएनजी ऑफर करने लगे हैं. बाजार में दो लेटेस्ट एसयूवी- हुंडई एक्सटर और मारुति फ्रोंक्स को सीएनजी अवतार में भी पेश किया गया है. लेकिन, हम जानते हैं कि सीएनजी वेरिएंट में आमतौर पर कुछ फीचर्स के साथ समझौता करना पड़ता है. हालांकि, गौरतलब है कि कुछ ऐसे फीचर्स हैं, जो Exter CNG में मिलते हैं लेकिन Fronx CNG में नहीं आते हैं. चलिए, इनके बारे में बताते हैं.

1. स्टैंडर्ड 6 एयरबैग

हुंडई ने एक्सटर में छह एयरबैग स्टैंडर्ड तौर पर दिए हैं. यानी, कोई भी वेरिएंट हो, छह एयरबैग स्टैंडर्ड सभी में मिलेंगे. एक्सटर सीएनजी में भी छह एयरबैग आते हैं. वहीं, फ्रोंक्स में 6 एयरबैग केवल टॉप मॉडल में हैं और सीएनजी वेरिएंट में केवल दो एयरबैग ही आते हैं.

2. रियर पार्किंग कैमरा

हुंडई ने एक्सटर को रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर, दोनों से लैस किया है. इससे पार्किंग आसान हो जाती है. वहीं, फ्रोंक्स में पार्किंग सेंसर तो आते हैं, जो अल्ट्रासोनिक तकनीक का उपयोग करते हैं लेकिन इसमें रियर पार्किंग कैमरा नहीं आता है.

बड़ी इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले

एक्सटर में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी (वायर्ड ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो) के साथ वॉयस कमांड फ़ंक्शन से लैस है. एक्सटर में छह स्पीकर है. वहीं, फ्रोंक्स में 7-इंच की टचस्क्रीन है. फ्रोंक्स सीएनजी में चार स्पीकर ही है.

टायर प्रेशर वार्निंग सिस्टम

एंट्री-लेवल वेरिएंट के अलावा एक्सटर के सभी वेरिएंट में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) के साथ स्टैंडर्ड है. यह वास्तव में इस सेगमेंट में पहली बार है. यानी, फ्रोंक्स में टीपीएमएस नहीं आता है. बता दें कि टीपीएमएस टायर के प्रेशर को पढ़ता है और कम होने पर चेतावनी देता है.

Read More
{}{}