trendingNow11766417
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

कारों में LED हेडलाइट्स के 3 फायदे और 1 नुकसान, पहले जान लें फिर लगवाएं

LED Headlights: आजकल कारों में LED हेडलाइट्स काफी पॉपुलर हो रही हैं. ऐसे में बहुत से लोग जिनके पास हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स वाली कार हैं, वह आफ्टरमार्केट मोडिफिकेशन के जरिए LED हेडलाइट्स में अपडेट करवा लेते हैं.

कारों में LED हेडलाइट्स के 3 फायदे और 1 नुकसान, पहले जान लें फिर लगवाएं
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jul 05, 2023, 02:23 PM IST

Benefits Of LED Headlights: आजकल कारों में LED हेडलाइट्स काफी पॉपुलर हो रही हैं. ऐसे में बहुत से लोग जिनके पास हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स वाली कार हैं, वह आफ्टरमार्केट मोडिफिकेशन के जरिए LED हेडलाइट्स में अपडेट करवा लेते हैं. लेकिन, क्या LED हेडलाइट्स के कुछ फायदे भी हैं या बस ऐसे ही लोग बेवजह इनके लिए ज्यादा पैसे खर्च कर रहे हैं? चलिए, आपको LED हेडलाइट्स के 3 फायदे बताते हैं और साथ ही में एक नुकसान भी बताएंगे.

LED हेडलाइट्स के फायदे
1. ज्यादा रोशनी

LED हेडलाइट्स ज्यादा रोशनी देते हैं. इनकी उन्नत तकनीक और ब्राइट एलईडी डायोड्स के कारण, ये हेडलाइट्स, हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स की तुलना में ज्यादा तेज और चमकदार होती हैं. इससे रात में आपकी विजिबिलिटी में सुधार होता है और आप आसानी से ड्राइव कर पाते हैं. इसे आप सेफ्टी से जोड़कर भी देख सकते हैं.

2. ज्यादा चलना 
LED हेडलाइट्स की लाइफ हैलोजन बल्ब के मुकाबले ज्यादा होती है. यह लंबे समय तक चलने की क्षमता रखती हैं, जिससे आपको उन्हें बार-बार बदलने की जरूरत नहीं होती है. यानी, इनके रखरखाव का खर्चा कम होता है.

3. कम ऊर्जा खपत
LED हेडलाइट्स कम ऊर्जा खपत करती हैं. इससे आपकी गाड़ी की बैटरी पर कम जोर पड़ता है, ऊर्जा की बचत होती है. अब क्योंकि यह कम ऊर्जा खपत करती हैं और बैटरी पर ज्यादा जोर नहीं डालतीं तो बैटरी के ज्यादा चलने की संभावनाएं होती हैं.

LED हेडलाइट्स का नुकसान
LED हेडलाइट्स का सबसे बड़ा नुकसान यही है कि यह हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स के मुकाबले महंगी होती है. इसीलिए, आपने नोटिस भी किया होगा कि आमतौर पर कार निर्माता कंपनियां बेस वेरिएंट में हैलोजन लाइट्स का इस्तेमाल करती हैं जबकि थोड़े हायर वेरिएंट्स में एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करती हैं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Read More
{}{}