trendingNow11797796
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

कारों में LED Headlights के सिर्फ फायदे ही नहीं, ये 1 बड़ा नुकसान भी है

LED Headlights: आजकल कारों में एलईडी हेडलाइट्स (LED Headlights) काफी पॉपुलर हो रही हैं. नई कारों में लोग LED Headlights चाहते हैं और जिनके पास पहले से हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स वाली कार हैं, उनमें से बहुत से लोग आफ्टरमार्केट मोडिफिकेशन के जरिए LED हेडलाइट्स लगवा लेते हैं.

कारों में LED Headlights के सिर्फ फायदे ही नहीं, ये 1 बड़ा नुकसान भी है
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jul 27, 2023, 07:34 AM IST

Pros & Cons Of LED Headlights: आजकल कारों में एलईडी हेडलाइट्स (LED Headlights) काफी पॉपुलर हो रही हैं. नई कारों में लोग LED Headlights चाहते हैं और जिनके पास पहले से हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स वाली कार हैं, उनमें से बहुत से लोग आफ्टरमार्केट मोडिफिकेशन के जरिए LED हेडलाइट्स लगवा लेते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि LED हेडलाइट्स के सिर्फ फायदे ही नहीं एक बड़ा नुकसान भी है. चलिए, आपको LED हेडलाइट्स के 3 फायदे बताते हैं और साथ ही में एक नुकसान भी बताते हैं.

LED हेडलाइट्स के फायदे
1. ज्यादा रोशनी

हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स के मुकाबले LED हेडलाइट्स ज्यादा रोशनी देती हैं. इनकी उन्नत तकनीक और ब्राइट एलईडी डायोड्स के कारण, ये हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स की तुलना में ज्यादा तेज और चमकदार होती हैं. इससे अंधरे में विजिबिलिटी में सुधार होता है. आप आसानी से ड्राइव कर पाते हैं. इसे बेहतर सेफ्टी से जोड़कर भी देखा जा सकता है.

2. ज्यादा चलना 
हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स के मुकाबले LED हेडलाइट्स की लाइफ ज्यादा होती है. LED हेडलाइट्स में हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स की तुलना में समय तक चलने की क्षमता होती है, जिससे आपको उन्हें बार-बार बदलने की जरूरत नहीं होती है. यानी, इनके रखरखाव का खर्चा कम होता है.

3. कम ऊर्जा खपत
LED हेडलाइट्स कम ऊर्जा खपत करती हैं. इससे गाड़ी की बैटरी पर कम जोर पड़ता है, ऊर्जा की बचत होती है. यह कम ऊर्जा खपत करती हैं, जिससे बैटरी पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता. इसलिए, बैटरी के ज्यादा चलने की संभावनाएं होती हैं.

4. कम गर्मी का उत्सर्जन
हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स की तुलना में एलईडी हेडलाइट्स बहुत कम गर्मी का उत्सर्जन करते हैं. यानी, यह ज्यादा हीट नहीं होती हैं जबकि अगर जहां तक हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स की बात है तो यह एलईडी हेडलाइट्स के मुकाबले ज्यादा गर्म होती है. इसका अहसास आपको हेडलाइट्स छूने से हो जाएगा. 

LED हेडलाइट्स का नुकसान
LED हेडलाइट्स का सबसे बड़ा नुकसान है कि यह हैलोजन बल्ब हेडलाइट्स के मुकाबले ज्यादा महंगी होती है. इसीलिए, आपने नोटिस किया होगा कि आमतौर पर कार निर्माता कंपनियां बेस वेरिएंट में LED हेडलाइट्स नहीं देती हैं, बेस वेरिएंट में हैलोजन लाइट्स का इस्तेमाल ही करती हैं. इसके बाद थोड़े हायर वेरिएंट्स में एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करती हैं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Read More
{}{}