trendingNow12334109
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

आखिर Car के नीचे क्यों किया जाता है ये स्पेशल पेंट? वजह जानना है बेहद ही जरूरी

Under Body Car Coating: कार के नीचे की अंडरबॉडी कोटिंग के बारे में वाहन मालिकों को जानकारी नहीं रहती है, हालांकि इसके बारे में जानकारी होना बेहद ही जरूरी है.  

आखिर Car के नीचे क्यों किया जाता है ये स्पेशल पेंट? वजह जानना है बेहद ही जरूरी
Stop
Vineet Singh|Updated: Jul 13, 2024, 12:06 PM IST

Under Body Car Coating: कार के नीचे स्पेशल पेंट या अंडरबॉडी कोट काफी लोग अपने वाहनों में करवाते हैं. हालांकि कुछ लोगों को ये वेस्ट ऑफ़ मनी लग सकता है. हालांकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसे करवाना फिजूलखर्ची है या सच में आपके वाहन को इसकी जरूरत है.

1. जंग से बचाव: कार का निचला भाग सबसे ज्यादा जंग के खतरे में होता है. यह सड़कों से उड़ने वाली गंदगी, नमक, और पानी के संपर्क में आता है, जो जंग का कारण बन सकते हैं। स्पेशल पेंट जंग प्रतिरोधी होता है और कार के निचले भाग को सुरक्षित रखने में मदद करता है.

2. चिप्स और खरोंच से बचाव: कार का निचला भाग चिप्स और खरोंच के लिए भी अधिक संवेदनशील होता है. यह गतिरोधों, गड्ढों, और अन्य बाधाओं से टकराने से हो सकता है. स्पेशल पेंट मजबूत होता है और चिप्स और खरोंच से बचाने में मदद करता है.

3. बेहतर ईंधन दक्षता: कुछ प्रकार के स्पेशल पेंट, जैसे कि एरोडायनामिक पेंट, हवा के प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं. इससे कार अधिक ईंधन कुशल हो सकती है.

4. बेहतर दिखावट: स्पेशल पेंट कार को एक अलग और आकर्षक लुक दे सकता है. यह विभिन्न रंगों और फिनिश में उपलब्ध है, जिससे आप अपनी कार को अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं.

कई प्रकार के स्पेशल पेंट उपलब्ध हैं, जिनमें शामिल हैं:

अंडरकोटिंग: यह एक मोटी, रबरयुक्त पेंट है जो जंग और चिप्स से बचाने के लिए कार के निचले भाग पर लगाया जाता है.
ग्रैवल गार्ड: यह एक पतला, पारदर्शी पेंट है जो चिप्स और खरोंच से बचाने के लिए कार के निचले भाग पर लगाया जाता है.
एरोडायनामिक पेंट: यह एक विशेष प्रकार का पेंट है जो हवा के प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है.
कस्टम पेंट: यह कार को एक अनूठा लुक देने के लिए विभिन्न रंगों और फिनिश में उपलब्ध है.

क्या आपको अपनी कार के लिए स्पेशल पेंट करवाना चाहिए?

यह आपके बजट और आपकी कार की जरूरतों पर निर्भर करता है. अगर आप जंग और चिप्स से बचाना चाहते हैं, या अपनी कार को अधिक ईंधन कुशल बनाना चाहते हैं, तो स्पेशल पेंट एक अच्छा विकल्प हो सकता है. हालांकि, अगर आप बजट पर हैं, तो आप नियमित रूप से कार को मोम लगाकर और इसे जंग से बचाने के लिए अन्य उपाय करके भी सुरक्षित रख सकते हैं.

यहां कुछ अतिरिक्त बातें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

स्पेशल पेंट करवाने में खर्च हो सकता है. कई कारकों के आधार पर कीमत अलग-अलग होगी, जैसे कि आप किस प्रकार का पेंट चुनते हैं और आप इसे कहाँ से करवाते हैं.
स्पेशल पेंट को लगाने में समय लग सकता है। इस प्रक्रिया में कई घंटे या दिन लग सकते हैं.
स्पेशल पेंट सभी कारों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। कुछ कारों में पहले से ही जंग-रोधी कोटिंग हो सकती है, या वे स्पेशल पेंट के लिए उपयुक्त सामग्री से नहीं बनी हो सकती हैं.
अगर आप अपनी कार के लिए स्पेशल पेंट करवाने पर विचार कर रहे हैं, तो पहले कुछ रिसर्च करना और विभिन्न विकल्पों की तुलना करना महत्वपूर्ण है. आप एक अनुभवी ऑटो बॉडी शॉप से सलाह भी ले सकते हैं.

Read More
{}{}