trendingNow11669039
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Highway पर फॉलो करें 3-Second Rule, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट! आगे वाले व्हीकल से रहें इतनी दूर

Car Driving Tips: सबसे ज्यादा खतरनाक एक्सीडेंट हाईवे या एक्सप्रेसवे पर होते हैं क्योंकि वहां वाहनों की रफ्तार तेज होती है. तेज रफ्तार पर एक्सीडेंट होगा तो उसमें जान-माल की हानि भी ज्यादा होगी.

Highway पर फॉलो करें 3-Second Rule, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट! आगे वाले व्हीकल से रहें इतनी दूर
Stop
Lakshya Rana|Updated: Apr 26, 2023, 02:27 PM IST

3-Second Distance Rule: सबसे ज्यादा खतरनाक एक्सीडेंट हाईवे या एक्सप्रेसवे पर होते हैं क्योंकि वहां वाहनों की रफ्तार तेज होती है. तेज रफ्तार पर एक्सीडेंट होगा तो उसमें जान-माल की हानि भी ज्यादा होगी. लेकिन अगर लोग एक छोटे से रूल को फॉलो करें तो काफी हद तक एक्सीडेंट से बचा जा सकते हैं. हाईवे या एक्सप्रेसवे पर ड्राइव करने का एक सिंपल सा नियम- 3 सेकंड रूल (3 Second Rule) है. चलिए, इसके बारे में बताते हैं.

हाईवे पर ड्राइव करने से जुड़ा 3-सेकंड रूल बताता है कि आपको अपने आगे चल रहे वाहन से कितनी दूरी बनाए रखनी है. 3-सेकंड रूल कहता है कि आपको अपने ठीक आगे चल रहे वाहन से इतनी दूरी मेंटेन करनी है कि अगर वह अचानक ब्रेक लगा दे तो आपको उस वाहन तक पहुंचने में करीब 3 सेकेंड का समय लगे. इतनी दूरी को सुरक्षित दूरी माना जाता है.

अब सवाल है कि आप 3 सेकेंड की दूरी का पता कैसे लगाएंगे. तो इसके लिए आप अपने आगे चल रहे वाहन के बराबर में किसी भी वस्तु जैसे पेड़, साइनबोर्ड आदि को नोटिस करें और देखें कि उसके पास जाने में आपको कितने सेकेंड लगते हैं. इससे आपको उस वाहन और अपने वाहन के बीच की दूरी में लगने वाले समय का अंदाजा हो जाएगा.

अगर आप 3-सेकंड रूल फॉलो कर रहे हैं तो आप मान सकते हैं कि आप आगे वाले वाहन से सुरक्षित दूरी पर हैं. अगर आपको आपातकालीन ब्रेक लगाने पड़ें तो आपके पास रुकने के लिए पर्याप्त समय होगा और आप आगे वाले वाहन से टकराएंगे नहीं. अगर आपके पास बड़ी एसयूवी है तो आपको सुरक्षित दूरी पर बने रहने के लिए 5-सेकंड की दूरी रखनी चाहिए.

नोट- यह कोई आधिकारिक नियम नहीं है. लेकिन, आप चाहें तो इसे अपने विवेक के आधार पर फॉलो कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}