trendingNow11452454
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Buying Tips: नई कार की डिलीवरी से पहले जरूर चेक कर लेना 3 चीजें, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

Pre Delivery Inspection:  डिलीवरी के समय उत्साह और जल्दबाजी में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो बाद में हमें भारी पड़ सकती है. दरअसल, नई कार की डिलीवरी लेते समय आपको कुछ जरूरी चीजों की जांच करनी चाहिए. यहां हम आपको ऐसी ही तीन चीजों के बारे में बता रहे हैं. 

Car Buying Tips: नई कार की डिलीवरी से पहले जरूर चेक कर लेना 3 चीजें, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना
Stop
Updated: Nov 22, 2022, 12:32 PM IST

New car delivery checklist: नई कार खरीदना हम सभी के लिए सपने जैसा होता है. काफी रिसर्च के बाद हम यह फैसला लेते हैं कि हमें कौन-सी गाड़ी खरीदनी है. हम गाड़ी को बुक करते हैं और फिर कुछ समय बाद हमें इसकी डिलीवरी मिल जाती है. लेकिन डिलीवरी के समय उत्साह और जल्दबाजी में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो बाद में हमें भारी पड़ सकती है. दरअसल, नई कार की डिलीवरी लेते समय आपको कुछ जरूरी चीजों की जांच करनी चाहिए. यहां हम आपको ऐसी ही तीन चीजों के बारे में बता रहे हैं. 

गाड़ी का एक्सटीरियर
डिलीवरी लेने से पहले गाड़ी को बाहर से अच्छी तरह चेक करें. कार के एक्सटीरियर में किसी तरह की कमी देखने पर तुरंत शोरूम को बताएं. अगर इसमें किसी तरह का स्क्रैच या डेंट पड़ा हुआ है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं या फिर गाड़ी लेने से भी मना कर सकते हैं. 

इंटीरियर और केबिन
एक्सटीरियर की तरह आपको कार का इंटीरियर भी चेक करना होगा. गाड़ी के अंदर बैठें और डैशबोर्ड, अपहोल्स्ट्री, सीट और ग्लोवबॉक्स की ठीक से चेक करें. कार के विंडो ग्लास और मिरर भी जांच लें कि इसपर कोई खरोंच तो नहीं है. 

इलेक्ट्रिक पार्ट्स को चेक करें
आजकल गाड़ियों में बहुत सारे फीचर्स आने लगे हैं. आपको जिन फीचर्स की जानकारी है, उन्हें इस्तेमाल करके देख लें. जिन फीचर्स को आप नहीं जानते, उनके बारे में समझ भी लें. कार का AC, टचस्क्रीन, सनरूफ, म्यूजिक सिस्टम आदि चलाकर देख लें. इसके अलावा स्पेयर टायर, जैक और अन्य टूल्स की जांच भी करें. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}