trendingNow12081668
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Second Hand कार खरीदने का है प्लान तो ये चीजें ना करें नजरअंदाज, पैसे हो जाएंगे बर्बाद

Second Hand Car Buying Tips: सेकेंड हैंड कार खरीदने में काफी सावधानी रखनी पड़ती है, अगर ऐसा ना किए जाए तो आपके सारे पैसे बर्बाद हो सकते हैं. 

Second Hand कार खरीदने का है प्लान तो ये चीजें ना करें नजरअंदाज, पैसे हो जाएंगे बर्बाद
Stop
Vineet Singh|Updated: Jan 27, 2024, 06:06 PM IST

Second Hand Car Buying Tips: आजकल काफी सारे लोग पहली कार खरीदने के सपने को एक सेकेंड हैंड कार खरीदकर पूरा करते हैं. इसमें कोई बुराई भी नहीं है और आपके काफी पैसे भी बच जाते हैं. कई बार आपको उम्मीद से भी अच्छी कंडीशन की कार भी मिल जाती है हालांकि ऐसा करते समय आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, ऐसा करने से आपके पैसे बर्बाद हो सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले जरूर जांचना चाहिए. 

1. कार की पूरी हिस्ट्री चेक करें

किसी भी सेकंड हैंड कार को खरीदने से पहले, उसकी पूरी हिस्ट्री चेक करना बहुत जरूरी है. इसमें कार की सर्विस हिस्ट्री, एक्सीडेंट हिस्ट्री, और फाइनेंशियल हिस्ट्री शामिल है. आप कार की हिस्ट्री को RTO से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

2. कार का टेस्ट ड्राइव लें

कार की पूरी हिस्ट्री चेक करने के बाद, आपको कार का टेस्ट ड्राइव लेना चाहिए। टेस्ट ड्राइव के दौरान, कार को सभी तरह से चलाएं और इस बात का ध्यान रखें कि कार में कोई खराबी तो नहीं है। कार के इंजन, गियरबॉक्स, सस्पेंशन, ब्रेक, और अन्य सभी पार्ट्स को ध्यान से चेक करें.

3. कार की कीमत सही है या नहीं, इसकी जांच करें

कार की कीमत सही है या नहीं, इसकी जांच करना भी बहुत जरूरी है. आप कार की कीमत को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से चेक कर सकते हैं। कार की कीमत उसके मॉडल, कंडीशन, और माइलेज के आधार पर तय होती है.

4. कार को अच्छी तरह से धोएं और साफ करें

कार को खरीदने से पहले, उसे अच्छी तरह से धोएं और साफ करें. ऐसा करने से आपको कार के किसी भी खराब हिस्से को आसानी से देख पाएंगे.

5. कार के पेपर चेक करें

कार खरीदते समय, उसके सभी पेपर चेक करना न भूलें। इन पेपर्स में आरटीओ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पॉलिसी, और फाइनेंस का पेपर शामिल है.

इन बातों का ध्यान रखकर आप सेकंड हैंड कार खरीदने में कोई गलती नहीं करेंगे और आपको एक अच्छी कार मिल जाएगी.

Read More
{}{}