trendingNow11495025
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

मोदी सरकार के इस फैसले से दहशत में आईं कार कंपनियां! Maruti Alto 800 सहित ये गाड़ियां होंगी बंद

Dicontinued Cars 2023: भारत सरकार अगले साल अप्रैल से भारत स्टेज-6 (BS-6) एमिशन स्टैंडर्ड्स के दूसरे फेज को लागू करने जा रही है. इसके लागू किए जाने से कारें महंगी तो होंगी ही, साथ ही कई पेट्रोल और डीजल कारें बंद भी होंगी. 

सरकार के इस फैसले से दहशत में कार कंपनियां! Alto 800 सहित ये गाड़ियां होंगी बंद
Stop
Updated: Dec 23, 2022, 01:33 PM IST

Cars To Be Discontinued 2023: भारत सरकार अगले साल अप्रैल से भारत स्टेज-6 (BS-6) एमिशन स्टैंडर्ड्स के दूसरे फेज को लागू करने जा रही है. इसके लागू किए जाने से कारें महंगी तो होंगी ही, साथ ही कई पेट्रोल और डीजल कारें बंद भी होंगी. मारुति सुजुकी, रेनो, निसान और फॉक्सवैगन समूह (वीडब्ल्यू, स्कोडा और ऑडी) पहले ही भारतीय बाजार के लिए ग्रीनर पेट्रोल फ्यूल ऑप्शन को अपना चुकी हैं. इनके अलावा, होंडा भी सिर्फ पेट्रोल और पेट्रोल-हाइब्रिड वाहन बेचने की इस रणनीति को अपनाने की योजना बना रही है. इनके अलावा, हुंडई और टाटा भी डीजल पावरट्रेन वाली अपनी कुछ छोटी कारों को बंद कर सकती हैं. कंपनियां कुछ कम बिकने वाले मॉडल्स को भी बंद कर सकती हैं. ऐसे में हमने आपके लिए ऐसी संभावित 13 कारों की लिस्ट तैयार की है, जिन्हें अगले साल की पहली तिमाही में ही बंद किया जा सकता है.

बंद हो सकती हैं ये कारें

-- होंडा जैज
-- होंडा डब्ल्यूआर-वी
-- चौथी पीढ़ी की होंडा सिटी
-- महिंद्रा अल्टुरस G4
-- महिंद्रा मराज़ो
-- महिंद्रा केयूवी100
-- हुंडई i20 डीजल
-- हुंडई वरना डीजल
-- टाटा अल्ट्रोज़ डीजल
-- मारुति ऑल्टो 800
-- रेनो क्विड 800
-- निसान किक्स
-- टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पेट्रोल

इनके अलावा भी कुछ और कारें बंद की जा सकती है, जैसे पांचवी पीढ़ी की होंडा सिटी का डीजल वर्जन बंद हो सकता है, होंडा अमेज के डीजल इंजन वाले वेरिएंट को भी बंद किया जा सकता है. ऐसे ही अन्य कुछ कारें भी हो सकती हैं. हालांकि, ऐसा नहीं है कि कार निर्माता कंपनियां इन कारों को बंद करने के बाद चुप बैठ जाएंगी. साल 2023 में कई नई कारें भी आनी हैं, जिन्हें BS-VI 2 को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा. जैसे- टोयोटा को अगर देखें तो वह पहले ही इनोवा हाइक्रॉस पेश कर चुकी है, जिसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा. इसके अलावा, कंपनी अगले साल नई क्रिस्टा (डीजल) पेश करेगी, जिसे नई इनोवा हाइक्रॉस के साथ बेचा जाएगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}