trendingNow11792589
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Cybertruck: ट्रक जैसा फौलाद और 800KM रेंज, लॉन्च से पहले ही 19 लाख लोगों ने बुक कर दी बुकिंग

Tesla Cybertruck: रिपोर्ट के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक वाहन ने अब तक 19 लाख से अधिक बुकिंग हासिल कर ली है. इतनी तगड़ी बुकिंग की वजह से इसकी डिलिवरी के लिए आपको पांच साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है. 

Cybertruck: ट्रक जैसा फौलाद और 800KM रेंज, लॉन्च से पहले ही 19 लाख लोगों ने बुक कर दी बुकिंग
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jul 24, 2023, 02:24 PM IST

Tesla Cybertruck Booking: टेस्ला दुनिया की नंबर वन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं में से एक है. कंपनी ने नवंबर 2019 में पहली बार टेस्ला साइबरट्रक (Tesla Cybertruck) को पेश किया था. इसका इंतजार दुनियाभर के फैंस कर रहे हैं. इस इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक का प्रोडक्शन इस महीने की शुरुआत में शुरू हुआ है. यह निर्धारित समय से दो साल की देरी से चल रहा है. इतनी देर होने के बावजूद, साइबरट्रक ग्राहकों के बीच लोकप्रिय बना हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक वाहन ने अब तक 19 लाख से अधिक बुकिंग हासिल कर ली है. इतनी तगड़ी बुकिंग की वजह से इसकी डिलिवरी के लिए आपको पांच साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है. 

साइबरट्रक के बारे में बात करते हुए टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने कहा है कि इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की मांग उम्मीद से भी ज्यादा है. इसके लिए 19 लाख से अधिक बुकिंग है और टेस्ला की अधिकतम क्षमता प्रति वर्ष 3.75 लाख यूनिट साइबरट्रक बनाने की है. ऐसे में इस इलेक्ट्रिक वाहन को मिलने वाले नए ऑर्डर की डिलिवरी में लगभग पांच साल लगेंगे. यह भी गौर करने वाली बात है कि बड़ी संख्या में ऐसे ग्राहक होंगे जो बुकिंग को डिलिवरी में नहीं बदलेंगे. इसका बुकिंग अमाउंट भी बस $100 ही है. 

शुरुआत में टेस्ला साइबरट्रक को केवल उत्तरी अमेरिकी बाजार में बेचने की योजना है. जहां यह फोर्ड F150 लाइटनिंग और कुछ अन्य इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रकों को चुनौती देगा. हालाँकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या साइबरट्रक को अन्य बाज़ारों में भी पेश किया जाएगा. फिलहाल टेस्ला के यूरोपीय और एशियाई बाजार भी ट्रक को प्री-ऑर्डर कर सकते हैं. 

टेस्ला ने साइबरट्रक को तीन मोटर ऑप्शंस के साथ लॉन्च करने की घोषणा की है. यह सिंगल, डुअल और ट्राई मोटर पैक के साथ उपलब्ध होगा. सिंगल मोटर पैक में रियर व्हील ड्राइव होगा और इसे एक सिंगल चार्ज पर 402 किलोमीटर की रेंज मिलेगी. यह केवल 6.5 सेकेंड में 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में सक्षम होगा. डुअल मोटर पैक के साथ साइबरट्रक की रेंज 482 किलोमीटर तक होगी. ट्रिपल मोटर पैक के साथ आने वाले साइबरट्रक में भी ऑल व्हील ड्राइव का आनंद लिया जा सकेगा. इसमें सिंगल चार्ज पर 804 किलोमीटर तक का रेंज होगा. 

Read More
{}{}