trendingNow11547415
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Tesla के लिए 'मुसीबत' बना चीन का बाजार! भारत न आकर कर दी यह बड़ी गलती

Tesla Electric Car: Tesla का सबसे बड़ा प्लांट फिलहाल चीन में है और यही उसके लिए सबसे बड़ी 'मुसीबत' बनता दिख रहा है. एलन मस्क (Elon Musk) की इस कंपनी को चीन में कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते कंपनी को कारों की कीमत घटानी पड़ रही है.  

Tesla के लिए 'मुसीबत' बना चीन का बाजार! भारत न आकर कर दी यह बड़ी गलती
Stop
Vishal Kumar|Updated: Jan 28, 2023, 09:17 AM IST

Elon Musk on Tesla Cars: भारतीय बाजार में टेस्ला (Tesla) की कारों का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है. टेस्ला चाहती है कि भारत सरकार टैक्स में कटौती कर दे, वहीं यहां की सरकार चाहती है कि टेस्ला अपनी कारों की मैन्युफैक्चरिंग इंडिया में करे. हालांकि Tesla का सबसे बड़ा प्लांट फिलहाल चीन में है और यही उसके लिए सबसे बड़ी 'मुसीबत' बनता दिख रहा है. एलन मस्क (Elon Musk) की इस कंपनी को चीन में कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते कंपनी को कारों की कीमत घटानी पड़ रही है. 

टेस्ला के तिमाही के नतीजे जारी करते समय एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि Tesla को सबसे बड़ी चुनौती चीन की ही किसी कंपनी ने मिलेगी. हालांकि उन्होंने किसी कंपनी का नाम तो नहीं लिया, लेकिन उनके संकेत Xpeng, Nio और BYD जैसी कंपनियों की तरफ था. टेस्ला के सीईओ ने चीनी वाहन निर्माताओं को उनके बारे में पूछे जाने पर कहा, " चीन की कंपनियां कड़ी मेहनत और स्मार्ट तरीके से काम करती हैं. आने वाले समय में चीन की कोई कंपनी टेस्ला को कड़ी चुनौती दे सकती है."

चीनी कंपनियों की वजह से टेस्ला को चीन में कारों के दाम घटाने पड़े, जिसकी वजह से कई ग्राहकों ने विरोध भी किया. Huawei के ऑटो मेकर ब्रैंड Xpeng और Aito जैसी कंपनियों समेत अन्य वाहन निर्माताओं ने भी दुनिया के सबसे बड़े EV बाजार में कीमतों में कटौती का खुलासा किया है. इसके चलते अक्टूबर में टेस्ला को चीन में बनाए गए मॉडल Y और मॉडल 3 EV की कीमतों में कटौती करनी पड़ी. इसके बाद टेस्ला ने चीन में कई दूसरे मॉडलों की कीमतें भी घटाई हैं. 

शोरूम में ग्राहकों का विरोध
चीन में टेस्ला कारों की कीमत कम होने के बाद कई ग्राहकों ने विरोध जताया था. टेस्ला ने नए साल पर अपनी कारों की कीमतों को काफी कम कर दी थी. कंपनी के इस फैसले से वह ग्राहक नाजारा हैं, जिन्होंने कुछ समय पहले कंपनी की इलेक्ट्रिक कारें भारी कीमत चुका कर खरीदी थी. यह लोग भी छूट की मांग कर रहे हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}