trendingNow11883020
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

सूरज से चार्ज होंगी कारें! Elon Musk ने भारत के लिए तैयार किया 'Powerwall' प्लान

Elon Musk-Tesla: रिपोर्ट के अनुसार, 'टेस्ला ने अपने बैटरी स्टोरेज सिस्टम 'पावरवॉल' (Powerwall) के लिए भारत में प्लांट लगाने का प्रस्ताव दिया है.'

Elon Musk
Stop
Lakshya Rana|Updated: Sep 22, 2023, 04:17 PM IST

Tesla Battery Storage Factory In India: अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) भारत में कार लॉन्च करने की योजना बना रही है. टेस्‍ला इंडिया मोटर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड ने पुणे के पंचशील ब‍िजनेस पार्क में ऑफिस भी किराये पर ले चुकी है. अब मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में बैटरी स्टोरेज सिस्टम भी बनाने की तैयारी में है, जिसे पावरवाल (Powerwall) नाम से जाना जाता है. समाचार एजेंसी रायटर्स ने अपनी रिपोर्ट में दो लोगों के हवाले से इस संबंध में जानकारी दी है. 

क्या है Powerwall?

रिपोर्ट के अनुसार, 'टेस्ला ने अपने बैटरी स्टोरेज सिस्टम 'पावरवॉल' (Powerwall) के लिए भारत में प्लांट लगाने का प्रस्ताव दिया है.' यह सिस्टम पैनल और ग्रिड्स के माध्यम से पावर स्टोर करता है. Powerwall एक इंटिग्रेटेड बैटरी सिस्टम है, जो सौर ऊर्जा से पावर को स्टोर करता है. यह बिजली कटौती का पता लगाता है और उसके हिसाब से स्टोर्ड पावर की सप्लाई करता है. इसे घर और इलेक्ट्रिक व्हीकल बैकअप पावर से बिजली दी जा सकती है. 

आसान और सीधे शब्दों में कहें तो यह ऐसा ही है, जैसा सामान्य सोलर पैनल सिस्टम होता है. Tesla Powerwall को घर की छत पर लगाया जाता है. यह सूर्य की रोशनी से पावर लेकर इसके साथ जोड़ी गई लिथियम बैटरी में स्टोर करता है, जिसका इस्तेमाल घर से इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि आप सामान्य सोलर पैनल सिस्टम से करते हैं.

जल्द आ रही टेस्ला कार?

टेस्ला कुछ समय से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) फैक्ट्री लगाने की दिशा में काम कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह भारत में 24,000 डॉलर (करीब 20 लाख रुपये) कीमत की कार बनाने और लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है. कुछ ही समय प्रधानमंत्री जब अमेरिका गए थे, तह एलन मस्क ने उनसे मुलाकात भी की थी. इसके बाद टेस्ला की भारत में एंट्री को लेकर चर्चाएं तेज हो गई थी.

Read More
{}{}