trendingNow11859953
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

इस सस्ती SUV ने Hyundai Creta को 'पीटा', अब निशाने पर Maruti Brezza

Best Selling SUV: अगस्त में मारुति ब्रेजा टॉप सेलिंग एसयूवी रही. इसके बाद दूसरे नंबर पर टाटा पंच और तीसरे नंबर पर हुंडई क्रेटा रही.

Tata Punch
Stop
Lakshya Rana|Updated: Sep 07, 2023, 02:27 PM IST

Top Selling SUV: भारतीय ग्राहकों में SUV के प्रति ज्यादा रुझान देखा जा रहा है. भारत में SUV की बिक्री बढ़ रही है. छोटी और अफोर्डेबल एसयूवी की बिक्री ज्यादा हो रही है. इनमें टाटा पंच से लेकर मारुति ब्रेजा और हुंडई क्रेटा तक शामिल हैं. बीते अगस्त महीने में टॉप-3 बेस्ट सेलिंग एसयूवी की बात की जाए तो मारुति ब्रेजा टॉप पर रही, टाटा पंच दूसरे और हुंडई क्रेटा तीसरे नंबर पर रही है. लेकिन, यहां गौर करने वाली बात ये है कि टाटा पंच ने ना सिर्फ हुंडई क्रेटा को पछाड़ा बल्कि मारुति ब्रेजा के बहुत करीब पहुंच गई.

बिक्री आंकड़े

ब्रेजा टॉप सेलिंग SUV रही, जिसकी 14,572 यूनिट्स बिकी हैं जबकि टाटा पंच की 14,523 यूनिट्स बिकी हैं और Hyundai Creta की 13,832 यूनिट्स बिकी हैं. यानी, क्रेटा और पंच की बिक्री में तो काफी अंतर है लेकिन पंच और ब्रेजा की बिक्री में बहुत ही मामूली अंतर है. दोनों की बिक्री में केवल 49 यूनिट्स का अंतर ही है. गौरतलब है कि पंच ने बहुत ही कम समय में बाजार में अपनी पकड़ बनाई है और माइक्रो एसयूवी सेगमेंट को पॉपुलर करने का श्रेय भी इसे ही जाता है.

टाटा पंच के बारे में 

टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. इसमें 7.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमेटिक हेडलाइट्स और वाइपर, क्रूज कंट्रोल, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर मिलते हैं. यह 5-सीटर माइक्रो एसयूवी है. इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. इसका ग्राउंड क्लियरेंस 187 मिलीमीटर है.

इंजन और ट्रांसमिशन

पंच में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन आता है, यह 86 पीएस और 113 एनएम जनरेट करता है. यहां 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. इसका सीएनजी वेरिएंट भी बाजार में उपलब्ध है लेकिन सीएनजी मोड में पावर आउटपुट घट जाता है. सीएनजी वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है.

Read More
{}{}