trendingNow11640014
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Safety में सबकी बाप है ये SUV, कीमत में Brezza से भी सस्ती, खूब हो रही बिक्री

Safetest Car in India: अगर आप ऐसी गाड़ी खरीद लेंगे जिसका नाम तो SUV है लेकिन सेफ्टी के मामले में फिसड्डी हो तो क्या फायदा. आज हम आपको भारतीय बाजार में मौजूद ऐसी किफायती एसयूवी के बारे में बता रहे हैं, जो सेफ्टी के मामले में 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है. 

Safety में सबकी बाप है ये SUV, कीमत में Brezza से भी सस्ती, खूब हो रही बिक्री
Stop
Vishal Kumar|Updated: Apr 05, 2023, 12:38 PM IST

5 Star Safety Rating Car: कोई भी ग्राहक किसी एसयूवी कार को क्यों पसंद करेगा? जाहिर तौर पर उसकी मजबूती और रफ एंड टफ लुक के कारण. लेकिन अगर आप ऐसी गाड़ी खरीद लेंगे जिसका नाम तो SUV है लेकिन सेफ्टी के मामले में फिसड्डी हो तो क्या फायदा. आज हम आपको भारतीय बाजार में मौजूद ऐसी किफायती एसयूवी के बारे में बता रहे हैं, जो सेफ्टी के मामले में 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है. इसका नाम Tata Nexon है. Tata Nexon भारत में एक लोकप्रिय कॉम्पैक्ट SUV है, जो कई वेरिएंट और पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है. खास बात है कि इसका बेस मॉडल भी कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है जो इस सेगमेंट के अन्य वाहनों में नहीं मिलते हैं. 

कीमत और सेफ्टी फीचर्स
Nexon की एक्स-शोरूम कीमत 7.80 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.35 लाख रुपये तक जाती है. यह XE, XM, XM (S), XM+ (S), XZ+, XZ+ (HS), XZ+ (L) और XZ+ (P) समेत कुल 8 मॉडलों में उपलब्ध है. सेफ्टी के मामले में नेक्सॉन में मजबूत बिल्ट क्वालिटी, डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकर हैं. इनमें से कुछ सेफ्टी फीचर्स टॉप मॉडल में ही मिलते हैं. 

Nexon में आराम से 5 लोग बैठ सकते हैं और 350 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. इसकी तुलना अक्सर अन्य सबकॉम्पैक्ट एसयूवी जैसे किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, रेनॉल्ट किगर, मारुति सुजुकी ब्रेज़ा, निसान मैग्नाइट और हुंडई वेन्यू से की जाती है.

इंजन और पावर
Tata Nexon पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ आती है, जिसमें 1.2-लीटर 3-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन शामिल है जो 120PS की पावर और 170Nm का टार्क उत्पन्न कर सकता है, और एक 1.5-लीटर चार-सिलेंडर डीजल इंजन जो 110PS की पावर जेनरेट कर सकता है. दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े हैं.

जब माइलेज की बात आती है, तो Nexon पेट्रोल मॉडल के लिए 17.10 किमी/लीटर, Nexon डीजल MT मॉडल के लिए 23.20 किमी/लीटर और Nexon डीजल AMT मॉडल के लिए 24.10 किमी/लीटर का रिटर्न देती है. बेहतर माइलेज की चाहत रखने वाले डीजल मॉडल को चुन सकते हैं.

नेक्सॉन की अन्य उल्लेखनीय विशेषताओं में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस कमांड के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, रियर वेंट्स के साथ ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल और रेन-सेंसिंग वाइपर शामिल हैं. टॉप-एंड वैरिएंट अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आता है जैसे वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, ऑटो-डिमिंग IRVM, 8-स्पीकर साउंड सिस्टम और एयर क्वालिटी डिस्प्ले के साथ एयर प्यूरीफायर.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Read More
{}{}