trendingNow11821818
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

TATA की इलेक्ट्रिक कार ने गाड़ दिए झंडे, 1 लाख लोगों ने खरीदा; बन गया रिकॉर्ड

Tata Motors: टाटा मोटर्स ने एक लाख का आंकड़ा इलेक्ट्रिक कारों को बेचकर छू लिया है. एक लाख से अधिक इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करके टाटा ने एक अलग तरह का रिकॉर्ड बनाया है. अब कंपनी आने वाले सालों में एक से बढ़कर एक ईवी को लॉन्च करने के लिए तैयार है.

TATA की इलेक्ट्रिक कार ने गाड़ दिए झंडे, 1 लाख लोगों ने खरीदा; बन गया रिकॉर्ड
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Aug 12, 2023, 05:30 PM IST

Electric Car: हाल ही के समय में टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक कारों की विस्तृत रेंज पेश की है. इनमें टाटा टियागो इलेक्ट्रिक, टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक और टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक शामिल हैं. इन सबके साथ ही टाटा मोटर्स ने स्थानीय वायरमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करने का प्रयास किया है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों का चार्ज करना आसान हो. इसी कड़ी में अब टाटा मोटर्स ने बताया है कि नेक्सन ईवी की पहली यूनिट लॉन्च होने के बाद से उसने अब तक भारत में एक लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें बेच दी हैं. 

असल में देश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल टाटा मोटर्स ने हाल ही में यह जानकारी दी है. बताया गया कि टाटा मोटर्स देश में एक लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें बेची हैं. इनमें नेक्सॉन मॉडल को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है. इसके साथ कंपनी ने यह भी बताया कि उसके इलेक्ट्रिक कारों ने देश में कुल लगभग 1.4 अरब किलोमीटर का ट्रैवल किया है. हालांकि बिक्री के इस मुकाम तक पहुंचने में टाटा को 5 साल लग गए हैं. इस माइलस्टोन के अवसर पर हाल ही में टाटा मोटर्स ने एक ड्रोन शो का आयोजन किया, जिसमें पिछले कुछ सालों की यात्रा का प्रदर्शन किया गया.

इतना ही नहीं टाटा का दावा है कि उन्होंने आखिरी 50,000 ईवी केवल 9 महीनों में बेची हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा मोटर्स अपने ईवी पोर्टफोलियो का और विस्तार करने की योजना बना रही है. इसकी 2024 तक चार नई' टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की योजना है. इनमें नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट, पंच ईवी, हैरियर ईवी और कर्व ईवी शामिल हैं. बता दें कि टाटा की टियागो इस सेगमेंट में सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कारों में से एक बताई जाती है. इसका प्राइस 8.69 लाख रुपए से 12.04 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है.

वहीं टाटा की टिगॉर 12.49 लाख रुपए से लगभग 13.75 लाख रुपए के प्राइस पर मिल रही हैं. इसकी रेंज सिंगल चार्ज में लगभग 315 किलोमीटर की है. दावा किया जाता है कि टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारें उच्च गुणवत्ता और नए तकनीक के साथ आती हैं. वे नवीनतम बैटरी प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रिक मोटर्स, और संचार संबंधित सुविधाओं से लैस होती हैं. 

Read More
{}{}