trendingNow11503436
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Engine Oil कितनी तरह का होता है? आपकी Car के लिए कौन-सा होगा बेस्ट, यहां जानें

Best Engine Oil for Car: कार की सर्विस के समय अक्सर इंजन ऑइल को बदला जाता है. बाजार में कई तरह के इंजन ऑयल उपलब्ध हैं. यहां आपको सबसे पॉपुलर इंजन ऑयल्स के बारे में बता रहे हैं, जिसकी जानकारी सभी कार चालकों को होनी ही चाहिए. 

Engine Oil कितनी तरह का होता है? आपकी Car के लिए कौन-सा होगा बेस्ट, यहां जानें
Stop
Updated: Dec 27, 2022, 02:20 PM IST

Types of Car Engine Oil: कार हो या बाइक, इंजन ऑइल किसी भी वाहन के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है. कार चलते समय लगातार इंजन का इस्तेमाल होता है और इसे लुब्रिकेट करने का काम इंजन ऑइल का होता है. इससे इंजन की परफॉर्मेंस तो बेहतर होती ही है, साथ ही इससे इंजन के इंटरनल पार्ट्स कम टूटते हैं. कार की सर्विस के समय अक्सर इंजन ऑइल को बदला जाता है. बाजार में कई तरह के इंजन ऑयल उपलब्ध हैं. यहां आपको सबसे पॉपुलर इंजन ऑयल्स के बारे में बता रहे हैं, जिसकी जानकारी सभी कार चालकों को होनी ही चाहिए. 

पारंपरिक ऑइल: यह इंजन ऑइल का सबसे आम प्रकार है. इसे रिफाइंड क्रूड ऑइल से बनाया जाता है. यह अधिकांश वाहनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है और सबसे कम खर्चीला ऑप्शन है.

सिंथेटिक ऑइल: इस प्रकार के इंजन तेल को कच्चे तेल के बजाय रासायनिक यौगिकों से बनाया जाता है. यह पारंपरिक तेल की तुलना में अधिक महंगा है. हालांकि इसका फायदा है कि यह ज्यादा तापमान जैसी कुछ स्थितियों में बेहतर सेफ्टी और परफॉर्मेंस प्रदान कर सकता है.

सेमी-सिंथेटिक ऑयल: इस प्रकार का इंजन ऑयल पारंपरिक और सिंथेटिक ऑयल का मिश्रण होता है. यह कम कीमत पर सिंथेटिक ऑइल वाले फायदे प्रदान करता है.

हाई माइलेज ऑइल: इस प्रकार का इंजन ऑइल खास तौर पर ऐसे वाहनों के लिए डिजाइन किया जाता है, जो 1 लाख KM से ज्यादा चल गए हों. इसमें एडिटिव्स होते हैं जो तेल की खपत को कम करने और खराब हो चुके इंजन कॉम्पोनेंट को सील करने में मदद कर सकते हैं.

डीजल ऑइल: इस प्रकार के इंजन ऑइल को डीजल इंजनों में इस्तेमाल के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह इस प्रकार के इंजनों के लिए आवश्यक सेफ्टी और परफॉर्मेंस प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।

(नोट: अपने वाहन के लिए सही प्रकार के इंजन ऑयल का चुनाव करना जरूरी है. आपकी कार के लिए कौन-सा इंजन ऑइल बेस्ट रहेगा, इसके लिए यूजर मैनुअल की मदद लें.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}