trendingNow11887583
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Sunroof Maintenance Tips: कार के सनरूफ को लंबे वक्त तक रखना चाहते हैं मेनटेन? अपना लें काम के ये 3 टिप्स

Sunroof Maintenance Tricks: अगर आप सनरूफ वाली गाड़ी चलाते हैं तो उसकी मेनटिनेंस करना भी जरूरी हो जाता है वरना वह धीरे-धीरे जाम हो सकता है और जरूरत के वक्त नहीं खुलेगा. आज हम उसकी मेनटिनेंस के जरूरी टिप्स आपको बताने जा रहे हैं.   

 Sunroof Maintenance Tips: कार के सनरूफ को लंबे वक्त तक रखना चाहते हैं मेनटेन? अपना लें काम के ये 3 टिप्स
Stop
Devinder Kumar|Updated: Sep 25, 2023, 11:32 PM IST

How to Take Care of Cars Sunroof: आजकल गाड़ियों में सनरूफ वाले फीचर की मांग बहुत बढ़ गई है. लोगों की डिमांड को देखते हुए अधिकतर लोकप्रिय गाड़ियों में यह फीचर पहले ही लॉन्च हो चुका है. अगर भारत के मौसम की बात करें तो सनरूफ यहां खास काम का नहीं है. हमारे देश में तेज गर्मी, सर्दी या बारिश का मौसम रहता है, जिसमें आप सनरूफ का मजा नहीं ले सकते. हालांकि अगर मौसम सुहावना हो तो फिर आप सनरूफ खोलकर बाहर का नजारा ले सकते हैं. अगर आप भी सनरूफ वाली गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद लेकर आप सनरूफ को लंबे वक्त तक सुरक्षित रख सकते हैं. 

कंपनी के निर्देशों का करें पालन 

अगर आपने सनरूफ (Sunroof Maintenance Tips) वाली गाड़ी खरीदी है तो सबसे पहले कंपनी की ओर से दी गई दिशा-निर्देशिका को ध्यान से पढ़ें और कंपनी की ओर से दिए गए ओनर मैन्युअल को फॉलो करें. ऐसा करने से आपकी गाड़ी का सनरूफ लंबे वक्त तक चल पाएगा. 

हर हफ्ते करते रहें सफाई 

कार में लगे सनरूफ (Sunroof Maintenance Tips) के बाहरी और भीतरी हिस्से के बीच कुछ जगह खाली होती है, जहां पर बहुत सारी धूल-मिट्टी इकट्ठी हो जाती है. जिससे जरूरत के वक्त उसे खोलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आप हफ्ते में एक दिन फिक्स करके नियमित रूप से सनरूफ खोलकर उसकी सफाई करते रहें. 

शीशे पर न डालें ज्यादा लोड  

कई लोग सनरूफ (Sunroof Maintenance Tips) को अक्सर कार की छत की तरह मजबूत समझ लेते हैं जबकि ऐसा नहीं है. सनरूफ केवल शीशा है, इससे ज्यादा कुछ नहीं. इसलिए उसके ऊपर चढ़ने या भारी सामान रखने की कोशिश न करें. ऐसा करने से वह चटक सकता है, जिससे आपके पैसों के नुकसान के साथ परेशानी भी भुगतनी पड़ सकती है. 

Read More
{}{}