trendingNow11666527
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

गर्मियों में पंचर नहीं होंगे कार के टायर्स, उम्र भी बढ़ जाएगी, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

Car Tyre Care Tips: गर्मियों में टायर्स की देखभाल करने के लिए कुछ आसान टिप्स हैं. इन टिप्स का पालन करने से आपकी कार के टायर्स की उम्र तो बढ़ेगी ही, साथ ही इन्हें पंचर होने से भी बचाया जा सकता है.

गर्मियों में पंचर नहीं होंगे कार के टायर्स, उम्र भी बढ़ जाएगी, इन आसान टिप्स को करें फॉलो
Stop
Vishal Kumar|Updated: Apr 24, 2023, 09:14 PM IST

Car Tyre Care Tips: गर्मियों का मौसम आ गया है. लगातार बढ़ते हुए तापमान के कारण कार के टायर्स पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है. इसलिए, आपको अपनी कार और उसके टायर्स की देखभाल ध्यान से करनी चाहिए. गर्मियों में टायर्स की देखभाल करने के लिए कुछ आसान टिप्स हैं. इन टिप्स का पालन करने से आपकी कार के टायर्स की उम्र तो बढ़ेगी ही, साथ ही इन्हें पंचर होने से भी बचाया जा सकता है.

मेंटेन करें सही टायर प्रेशर
गर्मियों में सुरक्षित रहने के लिए, कार के टायर का सही प्रेशर रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है. बढ़ा हुआ टायर प्रेशर बहुत खतरनाक हो सकता है, इसलिए आपको याद रखना चाहिए कि अपनी कार के टायर को सही प्रेशर पर रखें और गर्मियों में टायर के प्रेशर में 1-2 पॉइंट कम हवा होना उत्तम होता है. इसके अलावा, गर्मियों में टायर्स में नाइट्रोजन भी भरा सकते हैं जो टायर को ठंडा रखते हैं. याद रखें कि गर्म मौसम में टायर प्रेशर ज्यादा होने से टायर फटने का खतरा बना रहता है.

समय-समय पर टायर्स की बदली
यदि आप अपनी कार के टायरों की उम्र को सामान्य से अधिक करना चाहते हैं, तो समय-समय पर उन्हें रोटेट करते रहें. गाड़ियों के टायर एक ही साइज के होते हैं और 5,000-6,000 किलोमीटरों पर आप टायरों को पिछले हिस्से से अगले हिस्से में लगा सकते हैं जिससे वे लंबे समय तक चलते रहेंगे. असल में, कार के अगले टायर पर पिछले हिस्से के मुकाबले ज्यादा भार होता है. दोनों अगले टायरों को पिछले हिस्से में लगाने से कार के चारों टायर बराबर रूप से घिसते हैं जिससे उनकी उम्र बढ़ जाती है.

सही तरीके से करें कार ड्राइव
टायर लाइफ बढ़ाने के लिए आपको सही ड्राइविंग तकनीक का उपयोग हर मौसम में करना जरूरी है. कई बार हम अनजाने में कार को हार्श ड्राइव करते हैं जिससे टायर जल्दी घिसते हैं. इसके अलावा, ब्रेक भी अधिक इस्तेमाल करने से टायर पर ज्यादा दबाव पड़ता है. गर्मियों में रबर जल्दी घिसता है जो कि टायर की उम्र कम करता है. इसलिए, आपको अपनी कार को सहजता से और धीरे से ड्राइव करना चाहिए जिससे टायर लंबे समय तक चलते रहें. 

 

Mileage की टेंशन भुला देगी ये बाइक, 1 लीटर में 75KM दौड़ती है, कीमत बस 62 हजार
कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Salman Khan की बुलेटप्रूफ कार, Sniper राइफल भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ, ऐसे हैं फीचर्स
Car Bootspace: कार की डिक्की को लीटर में क्यों नापते हैं? बड़ी ही अजीब है वजह
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Alloy Wheel या Steel Wheel में कौन है बेस्ट, सच जान लिया तो कभी नहीं करेंगे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}