trendingNow11682941
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Driving Tips: गर्मी के मौसम में खूब चलाते हैं कार? साथ में जरूर रखना यह डिवाइस, नहीं तो पछताएंगे

Summer Car Care: अगर आप भी गर्मियों के दिनों में कार के जरिए लंबे सफर पर जाते हैं तो आपके पास एक डिवाइस का होना बहुत जरूरी है. इस डिवाइस के ना होने पर हो सकता है आपको बीच रास्ते ही रुकना पड़े और सफर अधूरा रह जाए.

Car Driving Tips: गर्मी के मौसम में खूब चलाते हैं कार? साथ में जरूर रखना यह डिवाइस, नहीं तो पछताएंगे
Stop
Vishal Kumar|Updated: May 06, 2023, 11:22 AM IST

Portable Tyre Inflator: गर्मियों का मौसम ना सिर्फ हमारे शरीर पर, बल्कि वाहनों पर भी बुरा असर दिखाता है. अगर आप भी इन दिनों में कार के जरिए लंबे सफर पर जाते हैं तो आपके पास एक डिवाइस का होना बहुत जरूरी है. इस डिवाइस के ना होने पर हो सकता है आपको बीच रास्ते ही रुकना पड़े और सफर अधूरा रह जाए. हम जिस डिवाइस की बात कर रहे हैं वह टायर इन्फ्लेटर (Tyre Inflator) है. इससे आप अपनी गाड़ी के टायर में हवा भर सकते हैं जो गर्मियों के मौसम में अक्सर कम-ज्यादा होती रहती है. यह आपकी गाड़ी के इंजन और टायर्स दोनों को नुकसान होने से बचा लेगा. इस पोस्ट में, हम आपको बताएंगे कि टायर इन्फ्लेटर क्या है और इसका उपयोग कैसे करना चाहिए.

क्या होता है टायर इन्फ्लेटर?
टायर इन्फ्लेटर एक डिवाइस होता है जो गाड़ी के टायर में हवा भरने के लिए उपयोग किया जाता है. यह एक पोर्टेबल डिवाइस होता है, जो आमतौर पर 12 वोल्ट बैटरी से चलता है. यह डिवाइस टायर में भरी हुई हवा के दबाव को मापता है और फिर उसके अनुसार हवा में टायर भरता है. गर्मियों के मौसम में, टायरों में अक्सर हवा कम होती रहती है जिससे 
कार के इंजन पर दवाब पड़ता रहता है. टायर इन्फ्लेटर इस समस्या को हल करने में मदद करता है और सुनिश्चित करता है कि टायरों में सही मात्रा में हवा रहे. 

इस मशीन का फायदा है कि अगर टायर में पंक्चर भी हो गया है या हवा पूरी निकल गई है, तो आप टायर इन्फ्लेटर के जरिए हवा भरकर मकैनिक तक जा सकते हैं. खास बात है कि इसे आप कार में दिए गए 12V चार्जिंग सॉकेट के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि कुछ इन्फ्लेटर में खुद की बैटरी भी रहती है. आप इसके जरिए साइकिल या मोटर साइकिल टायर के अलावा, फुटबॉल जैसी चीजों में भी हवा भर सकते हैं. 

कीमत भी ज्यादा नहीं 
टायर इन्फ्लेटर कीमत के मामले में बहुत किफायती होते हैं. आप इन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन से खरीद सकते हैं. थोड़ी अधिक कीमत में खरीदना बेहतर होता है ताकि बेहतर क्वालिटी और लंबे समय तक उपयोग कर सकें. इनकी कीमत 2000 रुपये से 5000 रुपये के बीच होती है. 

Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Read More
{}{}