trendingNow11769497
Hindi News >>ऑटोमोबाइल
Advertisement

Car Tips: बारिश में ड्राइविंग करते हुए Hazard Light चलानी चाहिए या नहीं? ये है सच्चाई

Car Hazard Lights: बारिश के मौसम में कार ड्राइव करना काफी मुश्किल हो जाता है. इसके पीछे कई कारण होते हैं. किसी ड्राइवर के पास ड्राइविंग से जुड़ी गलत जानकारी का होना भी परेशानी का कारण बन सकता है.

Car Tips: बारिश में ड्राइविंग करते हुए Hazard Light चलानी चाहिए या नहीं? ये है सच्चाई
Stop
Lakshya Rana|Updated: Jul 07, 2023, 01:13 PM IST

Car Hazard Lights In Rain: बारिश के मौसम में कार ड्राइव करना काफी मुश्किल हो जाता है. इसके पीछे कई कारण होते हैं. एक तो यह है कि बारिश की वजह से विजिबिलिटी प्रभावित होती है और दूसरा यह कि सड़के गीली होती हैं, जिस कारण टायर्स के ट्रैक्शन लूज होने का खतरा बना रहता है. इनके अलावा और भी कई वजह हैं, जो बारिश में ड्राइविंग को मुश्किल बना देती है, जैसे कि किसी ड्राइवर के पास ड्राइविंग से जुड़ी गलत जानकारी का होना. यह कैसे होता है, वह समझते हैं.

दरअसल, आपने काफी बार नोटिस किया होगा कि बारिश के दौरान कुछ कुछ लोग ड्राइविंग करते हुए कार की हैजार्ड लाइट्स (चारों इंडिकेटर्स) ऑन कर देते हैं और ड्राइविंग करते रहते हैं. उन्हें लगता है कि विजिबिलिटी कम होने के कारण हैजार्ड लाइट ऑन करके वह अपनी और सड़क पर चल रहे दूसरे लोगों की मदद कर रहे हैं जबकि असल में होता इसका ठीक उल्टा है. आपके हैजार्ड लाइट्स ऑन करके ड्राइविंग करने से अन्य लोगों को गलत संदेश पहुंचता है.

हैजार्ड लाइट्स तब ऑन की जाती हैं जब आपकी कार किसी कारण से रोड पर रुकी हुई हो. ऐसे में जब आप बारिश के दौरान कम विजिबिलिटी में हैजार्ड लाइट्स ऑन करके ड्राइव करते हैं तो सड़क पर चल रहे अन्य वाहन चालकों को संदेश जाता है कि आपने अपना वाहन रोक रखा है. ऐसे में एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाएगी. इसीलिए कभी भी बारिश के दौरान ड्राइव करते समय हैजार्ड लाइट्स ऑन ना करें.

जहां तक बात विजिबिलिटी की है तो आप अपनी कार की हेडलाइट्स ऑन कर सकते हैं. इसके साथ ही आपकी कार की रियर लाइट्स भी ऑन हो जाती हैं. यह रेड कलर की होती हैं. यह आपके पीछे से आने वाले वाहनों को संदेश देगी कि आगे कोई वाहन चल रहा है और उसे सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Read More
{}{}